Liver Disease: नाखूनों में दिखाई देते हैं लिवर सिरोसिस के ये लक्षण, भूलकर भी इसे ना करें नजरअंदाज
Advertisement

Liver Disease: नाखूनों में दिखाई देते हैं लिवर सिरोसिस के ये लक्षण, भूलकर भी इसे ना करें नजरअंदाज

Liver Disease: लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. लिवर में किसी भी तरह की गड़बड़ी बहुत भारी पड़ सकती है. कई बार लिवर डिजीज के लक्षण एडवांस या अंतिम स्टेज में पता चलते हैं.

Liver Disease: नाखूनों में दिखाई देते हैं लिवर सिरोसिस के ये लक्षण, भूलकर भी इसे ना करें नजरअंदाज

Liver disease symptoms: शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक लिवर है, जो बॉडी का सबसे बड़ा ऑर्गन होता है. यह पेट के ऊपर दाहिने हिस्से में होता. यह खाने को पचाने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल, हार्मोन को निकालने का भी काम करता है. ऐसे में लिवर में किसी भी तरह की गड़बड़ी बहुत भारी पड़ सकती है. अच्छी लाइफस्टाइल इससे बचाव का सबसे कारगार और बेहतर उपाय है. कई बार लिवर डिजीज के लक्षण एडवांस या अंतिम स्टेज में पता चलते हैं. हालांकि कई ऐसे लक्षण हैं, जिन्हें हम मामूली समझकर नजरअंदाज कर देते हैं.

लिवर डिजीज के चार स्टेज होते हैं. पहला लिवर में सूजन, जो खून में गंदगी की मौजूदगी का परिणाम होता है. दूसरी स्टेज सूजन को बिना इलाज छोड़ने पर फाइबरोसिस में बदल जाता है. तीसरा स्टेज लिवर में हुआ डैमेज लिवर सिरोसिस में बदल जाता है. चौथा स्टेज में लिवर काम करना बंद कर देता है.

लिवर डिजीज के लक्षण
लिवर डिजीज के अधिकतर संकेत चौथे स्टेज में मिलते हैं. एक्सपर्ट के अनुसार, नाखूनों में बदलाव एक सामान्य लक्षण है जो लिवर डिजीज के मरीजों में दिखाई पड़ते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, लिवर डिजीज के 68% मरीजों के नाखूनों में बदलाव देखा गया है. 

लिवर सिरोसिस के अन्य लक्षण

  • स्किन और आंखों का पीला पड़ना (पीलिया)
  • खून की उल्टी
  • स्किन में खुजली की समस्या
  • गहरे रंग का पेशाब
  • सूजे हुए पैर या पेट
  • लिबिडो में कमी

लिवर सिरोसिस का इलाज
लिवर सिरोसिस एक लाइलाज बीमारी है. हालांकि इसके बढ़ने की गति और लक्षण को कम किया जा सकता है. एक्सपर्ट ऐसी हालत में मरीजों को धूम्रपान और शराब से दूर रहने को कहते हैं. इसके अलावा, मरीजों को ऐसे फूड खाने को कहा जाता है जिसमें सोडियम की मात्रा कम होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news