High Blood Pressure के कारण हो सकता है इन बीमारियों का खतरा, आज ही कंट्रोल करें बीपी
Advertisement

High Blood Pressure के कारण हो सकता है इन बीमारियों का खतरा, आज ही कंट्रोल करें बीपी

Disease Caused By High BP: शरीर में ब्लड प्रेशर का बढ़ना सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि ये कई खतरनाक बीमारियों को दावत देता है.

High Blood Pressure के कारण हो सकता है इन बीमारियों का खतरा, आज ही कंट्रोल करें बीपी

High Blood Pressure Control Tips: पिछले कुछ सालों में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा बढ़ गई है. दुनियाभर में हर साल करोड़ों लोग उच्च रक्तचाप की वजह से मौत के शिकार हो रहे हैं. जिन लोगों को ये परेशानी पेश आती है उनके ब्लड वेसल्स (Blood Vessels) में खून का दबाव बढ़ जाता है. इसे वक्त रहते कंट्रोल करना जरूरी है वरना कई अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा होना लाजमी है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. 

क्यों बढ़ता है ब्लड प्रेशर?
हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के एक नहीं, बल्कि कई कारण हैं, सबसे जरूरी ये है कि हमें अपनी लाइफस्टाइल और खाने पीने के तरीके को बदलना होगा. भारत में ऑयली फूड के सेवन का चलन काफी ज्यादा है. इनमें मौजूद सैचुरेटेड फैट (Saturated Fat) के की वजह से हमारे ब्लड वेसेल्स (Blood Vessels) में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) का खतरा बढ़ने लगता है जिससे नसों में ब्लॉकेज बढ़ने लगता है और इसे खून को दिल तक पहुंचाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है और यहीं ब्ल्ड प्रेशर को बढ़ता है. वैसे ज्यादा नमक (Salt) वाले भोजन यानी सोडियम (Sodium) युक्त फूड्स और चाय-कॉफी के ज्यादा सेवन से भी ये परेशानी पेश आती है.

हाई ब्लड प्रेशर के कारण होने वाली बीमारियां

हार्ट अटैक
हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा सबसे पहले बढ़ता है, इनमें हार्ट अटैक (Heart Attack) कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) और ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) शामिल है. चूंकि धमनियों में रक्त संचार की जगह छोटी पड़ जाती है, ऐसे में ब्लड फ्लो में दिक्कत आने लगती है और फिर दिल का दौरा पड़ जाता है.
 

fallback

किडनी डिजीज
काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि हाई बीपी (High BP) की वजह से किडनी डिजीज (Kidney Disease) भी हो सकती है. ऐसे हालत में गुर्दे से जुड़े ब्लड वेसेल्स संकरे या मोटे हो जाते हैं जिसकी वजह से किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती और इस अहम अंग में गंदगी जमा होने लगती है.
 

fallback

आंखों पर बुरा असर
हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के कारण आई डिजीज का भी खतरा बढ़ जाता है. जो लोग उच्च रक्तचाप के शिकार होते हैं उनके आखों की रोशनी भी कम होने लगती है और उन्हे सबकुछ ब्लर दिखने लगता है.
 

fallback

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news