Weight Loss: Breakfast में खाते हैं ये 5 चीजें तो वजन घटाना होगा मुश्किल, देखते रह जाएंगे Slim होने के सपने!
Advertisement

Weight Loss: Breakfast में खाते हैं ये 5 चीजें तो वजन घटाना होगा मुश्किल, देखते रह जाएंगे Slim होने के सपने!

Weight Loss Tips: वजन कम करना काफी लोग चाहते हैं, लेकिन अगर डेली डाइट लेने में अगर जरा सी भी गलती करेंगे तो नतीजे मन मुताबिक नहीं आएंगे, इसलिए थोड़ा ख्याल रखना जरूरी है.

Weight Loss: Breakfast में खाते हैं ये 5 चीजें तो वजन घटाना होगा मुश्किल, देखते रह जाएंगे Slim होने के सपने!

Weight Loss Mistakes: बढ़ता हुआ वजन कम करने की चाहत तो ज्यादातर लोगों को होती है, ये लेकिन ये काम इतना आसान नहीं. इसके लिए स्ट्रिक डाइट और हेवी वर्कआउट का सहारा लेना पड़ता है. आमतौर तौर पर जब हम वेट लॉस प्रॉसेस से गुजर रहे होते हैं तो नाश्ते के वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसका उलटा असर होने लगता है. एक हेल्दी रूटीन की शुरुआत सुबह के वक्त से ही हो जानी चाहिए.  मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि ब्रेकफास्ट के वक्त हमें किन-किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

1. ऑयली फूड्स
भारत में ऑयली फूड्स का चलन काफी ज्यादा है, लोग अगर सुबह के नाश्ते में पूड़ी-सब्जी या कचौड़ी खाना पसंद करते हैं, लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए वरना वजन तेजी से बढ़ सकता है.

2. केक और कुकीज
केक और कुकीज भले ही आपका फेवरेट फूड आइटम  हो लेकिन ये सेहत के लिए नुकसानदेह है. इसमें मैजा और चीनी का इसतेमाल होता है जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है. इसलिए नाश्ते में इन चीजों का सेवन न करें.

3. नूडल्स
नूडल्स एक ऐसा फास्ट फूड है तो कई युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करता है, लेकिन ये सेहत के लिहाज से बिलकुल भी सही नहीं है क्योंकि इससे आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए ब्रेकफास्ट में इसे बिलकुल भी न खाएं.

4. पैक्ड फ्रूट जूस 
हमारी डेली डाइट में पैक्ड फ्रूट जूस पीने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है, लेकिन नाश्ते में इसे न पिएं क्योंकि इसमें प्रिजरवेटिव्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं. बेहतर है कि आप घर में फलों का जूस निकालें. 

5. प्रोसेस्ड फूड
बदलते वक्त में प्रोसेस्ड फूड खाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है, लेकिन ये हमारी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है क्योंकि इन चीजों को पकाने में फूड्स कई प्रोसेस से गुजरते हैं. इनमें मीट, बर्गर, चिप्स वगैरह शामिल हैं. इन्हें खाने से बचना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news