Health Tips: 90% लोगों को नहीं पता लेमनग्रास का सही इस्तेमाल, इन गंभीर बीमारियों से भी देता है छुटकारा
Advertisement
trendingNow11488246

Health Tips: 90% लोगों को नहीं पता लेमनग्रास का सही इस्तेमाल, इन गंभीर बीमारियों से भी देता है छुटकारा

Lemongrass benefits: लेमनग्रास का इस्तेमाल चाय के अलावा मच्छर भागने वाले लोशन में किया जाता है. इससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और हम मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं.

फाइल फोटो

Lemongrass benefits for Health: लेमनग्रास के पौधे से ज्यादातर लोग परिचित होंगे. घास के जैसे दिखने वाले इस पौधे की खुशबू नींबू की तरह होती है. कई लोग इसे अपने किचन गार्डेन में लगाते हैं.  इसे घर के गमले में भी आसानी से उगाया जा सकता है. ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि लेमनग्रास सिर्फ चाय के साथ इस्तेमाल किया जाता है और इससे बॉडी इम्यूनिटी को फायदा होता है. लेमनग्रास का इस्तेमाल चाय के अलावा मच्छर को घरों से दूर भगाने के लिए भी किया जाता है. इसके तेल का इस्तेमाल मच्छर भगाने वाले लोशन में भी किया जाता है. इसकी वजह से बड़ी - बड़ी इंडस्ट्री अपना काम कर रही हैं.

इसमें भी होता है लेमन ग्रास का इस्तेमाल

आपको जानकार हैरानी होगी कि भारत हर साल करीब 700 टन लेमनग्रास ऑयल का प्रोडक्शन करता है. कई विदेशी कंपनियों में इसकी मांग भी काफी ज्यादा है. लेमनग्रास का इस्तेमाल चाय के अलावा सिरर्दद की दवा और कास्मेटिक सामान बनाने भी किया जाता है. इसका यूज परफ्यूम इंडस्ट्री भी बड़े पैमाने पर करती है. साबुन, निरमा और हेयर ऑयल बनाने वाली कंपनियां भी लेमनग्रास का इस्तेमाल करती हैं.

लेमनग्रास के फायदे

लेमनग्रास शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर मौसमी बीमारियों के खिलाफ असर दिखाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, मिनरल, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, फैट, सोडियम, विटामिन, जिंक और कॉपर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर के बढ़ते फैट को कम करके मोटापा कंट्रोल करने में मदद करता है. इस घास में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर डिटॉक्सिफाई हो जाता है और बॉडी के टॉक्सिन्स यूरिन के रास्ते शरीर के बाहर निकल जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news