Cough & Cold: बारिश के मौसम में घबराने की जरूरत नहीं, इस मसाले को खाकर सर्दी-जुकाम भूल जाएं
Advertisement

Cough & Cold: बारिश के मौसम में घबराने की जरूरत नहीं, इस मसाले को खाकर सर्दी-जुकाम भूल जाएं

Health Tips: बदलते मौसम में किसी को भी सर्दी, खांसी और जुकाम हो जाए तो सारा मूड खराब हो जाता है, ऐसे में जरूरी है कि किचन में रखे एक मसाले को खाएं और इम्यूनिटी बूस्ट करें.

Cough & Cold: बारिश के मौसम में घबराने की जरूरत नहीं, इस मसाले को खाकर सर्दी-जुकाम भूल जाएं

Benefits of Cloves: जब बारिश का मौसम आ जाए तो हमारे शरीर पर कई तरह के इंफेक्शन का अटैक होने लगता है, इस दौरान अगर हमारी इम्यूनिटी मजबूत रहनी जरूरी है वरना न सिर्फ हम सर्दी, खांसी और जुकाम से दो चार होंगे, बल्कि कई बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है, अगर हमे बदलते मौसम में होने वाली सीजनल डिजीज से बचना है तो हमें किचन में मौजूद लौंग का सेवन करना होगा, ये मसाला न खाने का स्वाद बेहतर करता है, बल्कि कई तरह के संक्रमण से हमारी रक्षा करता है. 

लौंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व
लौंग में कई तरह के अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, थियामिन, सोडियम, मैंगनीज, फोलेट, फाइबर, कॉपर, सेलेनियम, विटामिंस, जिंक और पोटैशियम शामिल हैं. साथ ही इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो शरीर को कई तरह से फायदेमंद हैं.

लौंग खाने के फायदे

1. सर्दी-जुकाम से बचाव
लौंग में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बॉडी में व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं. जिससे कई बीमारियों का मुकाबला करने नें आसानी होती है. बदलते मौसम में इसे जरूर चबाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से से सर्दी, खांसी और जुकाम से हमारी रक्षा होती है. 

2. डाइजेशन में सुधार
जिन लोगों को अगर पेट की परेशानियां पेश आती हैं, उन्हें रेगुलर लौंग चबाना चाहिए क्योंकि इससे डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम दूर हो सकती है. दरअसल लौंग डाइजेस्टिव एंजाइम्स के सिक्रिशन को बढ़ा देता है जिससे कब्ज और गैस का खतरा कम हो जाता है. 

3. लिवर के लिए अच्छा
लौंग खाने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, इसलिए लिवर को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है, लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है, इसकी सुरक्षा के लिए हमें रोजाना लौंग चबाना चाहिए.

4. हड्डियां होंगी मजबूत
बढ़ती उम्र के साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है, ऐसे मे हमें नियमित तौर पर लौंग मे मैंगनीज, यूजेनॉल और फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जिससे बोन की डेंसिटी बढ़ती है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news