जिस लक्षद्वीप की PM मोदी ने की तारीफ, वहां कैसे पहुंचें? घूमने में कितना आएगा खर्च; जानें सब कुछ
Advertisement
trendingNow12046850

जिस लक्षद्वीप की PM मोदी ने की तारीफ, वहां कैसे पहुंचें? घूमने में कितना आएगा खर्च; जानें सब कुछ

क्या आप समुद्र की लहरों की आवाज में खोकर आनंद लेना चाहते हैं और प्राकृतिक सौंदर्य के बीच खो जाना चाहते हैं? तो लक्षद्वीप आपके लिए एकदम सही जगह है!

जिस लक्षद्वीप की PM मोदी ने की तारीफ, वहां कैसे पहुंचें? घूमने में कितना आएगा खर्च; जानें सब कुछ

क्या आप समुद्र की लहरों की आवाज में खोकर आनंद लेना चाहते हैं और प्राकृतिक सौंदर्य के बीच खो जाना चाहते हैं? तो लक्षद्वीप आपके लिए एकदम सही जगह है! यह द्वीपसमूह अरब सागर के बीच स्वर्ग का एक टुकड़ा है, जहां हर साल हजारों पर्यटक घूमने आते हैं. लेकिन लक्षद्वीप घूमने का सबसे सही समय कौन सा है? कैसे पहुंचें? और वहां क्या-क्या देखें और करें? आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब.

लक्षद्वीप घूमने का सबसे सही समय: लक्षद्वीप में साल भर सुहाना मौसम रहता है, लेकिन घूमने का सबसे अच्छा समय (best time to visit Lakshadweep) अक्टूबर से मार्च के बीच का माना जाता है. इस दौरान मौसम सुहाना होता है, जो घूमने-फिरने के लिए बेहद आरामदायक है. वैसे आप मार्च से मई के बीच गर्मियों में भी लक्षद्वीप घूमने का प्लान बना सकते हैं. इस दौरान सभी जगहों को घूमने में आसानी होती है.

लक्षद्वीप कैसे पहुंचें (how to reach Lakshadweep)
अरब सागर के तट पर स्थित लक्षद्वीप तक सिर्फ पानी वाले जहाज या फ्लाइट से ही पहुंचा जा सकता है. कोच्चि से लक्षद्वीप तक पानी वाले जहाज का रोमांचक सफर 14 से 20 घंटे का होता है. अगर जल्दी पहुंचना चाहते हैं, तो कोच्चि से अगट्टी हवाई अड्डे के लिए सीधे फ्लाइट ले सकते हैं, जो लक्षद्वीप का एकमात्र हवाई अड्डा है. अगट्टी आइलैंड से आप बोट द्वारा मिनिकॉय आइलैंड, कल्पेनी आइलैंड और अन्य आइलैंड तक जा सकते हैं. आप अगट्टी से कवरत्ती आइलैंड तक हेलीकॉप्टर की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं.

लक्षद्वीप में क्या करें, क्या देखें (things to do in Lakshadweep)
लक्षद्वीप के खूबसूरत समुद्र तट और अद्भुत पानी के नीचे का जीवन पर्यटकों को कई रोमांचक एक्टिविटी का लुत्फ उठाने का मौका देता है. यहां स्नोर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग और अंडरसी वॉकिंग जैसे एडवेंचर किए जा सकते हैं.इतना ही नहीं, पर्यटक यहां कयाकिंग, कैनोइंग, जेट-स्कीइंग, किट्सर्फिंग और पैरासेलिंग का मजा ले सकते हैं. आप बोट से कई द्वीपों की सैर भी कर सकते हैं और सभी द्वीपों के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं. अगट्टी और बंगाराम आइलैंड लक्षद्वीप में डॉल्फिन देखने के लिए कुछ चुनिंदा स्थानों में से हैं.

लक्षद्वीप में ट्राई करने लायक भोजन (food to try in Lakshadweep)
लक्षद्वीप में खाने में केरल का जरूर जिक्र आता है! ज्यादातर घरों के रसोई में मलबार के पकवानों का ही राज होता है. हर डिश में जरा सा नारियल तेल और करी पत्ते का जादू जरूर होता है. यहां चावल मुख्य भोजन है, जिसके साथ तरह-तरह के समुद्री खाने (seafood) का मजा लिया जाता है. शादियों में किलंजि नामक अंडे और चावल का पकवान खूब बनता है. मिनिकॉय द्वीप का मशहूर मूस कवाब टूना मछली से बनता है. ऑक्टोपस फ्राई एक ऐसा अनोखा व्यंजन है, जो सिर्फ लक्षद्वीप में मिलता है. सीफूड खाने के शौकीनों के लिए तो यह लाजवाब है! मास पोडिचथु, बटला अप्पम, अवियल, बिरयानी आदि ऐसे लजीज पकवान हैं, जो लक्षद्वीप के ज्यादातर जगहों पर आसानी से मिल जाते हैं.

लक्षद्वीप का बजट
4 दिन और 3 रातों का लक्षद्वीप टूर पैकेज लगभग ₹23,049 (प्रति व्यक्ति) से शुरू हो जाता है. हालांकि यह पैकेज लक्षद्वीप पहुंचे पर शुरू होता है. लक्षद्वीप पहुंचने और वहां से आने के लिए आपको अपनी खुद व्यवस्था करनी होगी. अगर आप कम बजट पर लक्षद्वीप घूमना चाहते हैं तो जहाज से जाना सबसे अच्छा विकल्प है. कोच्चि से लक्षद्वीप तक 14-20 घंटे का जहाज का सफर 2200-5000 रुपये में हो सकता है. वहीं, फ्लाइट का किराया 5500 रुपये से शुरू होता है.

इस बात का रखें ध्यान
लक्षद्वीप में प्रवेश प्रतिबंधित है और इसके लिए कोच्चि स्थित लक्षद्वीप प्रशासन द्वारा जारी परमिट की आवश्यकता होती है. परमिट प्राप्त करने के लिए, आपको सबसे पहले एक क्लीयरेंस सर्टिफिकेट डाउनलोड करना होगा और इसे अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन से क्लियर कराना होगा.  इसके साथ आपको पहचान पत्र और तीन पासपोर्ट साइज फोटो भी जमा करने होंगे. क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के बाद, आपको एंट्री परमिट डाउनलोड करना होगा या कोच्चि के विलिंग्डन आइलैंड में स्थित लक्षद्वीप प्रशासन कार्यालय से व्यक्तिगत रूप से प्राप्त करना होगा. लक्षद्वीप पहुंचने पर, आपको यह प्रवेश परमिट लक्षद्वीप के स्टेशन हाउस अधिकारी को जमा करना होगा.

Trending news