Lahsun ke Fayde Nuksan: क्या गर्मियों में लहसुन का सेवन करना सही रहता है? शरीर पर कैसा पड़ता है असर, हेल्थ एक्सपर्टों ने बताया राज
Advertisement

Lahsun ke Fayde Nuksan: क्या गर्मियों में लहसुन का सेवन करना सही रहता है? शरीर पर कैसा पड़ता है असर, हेल्थ एक्सपर्टों ने बताया राज

Garmiyon mein Lahsun ke Fayde Nuksan: लहसुन के चमत्कारिक आयुर्वेदिक गुणों के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन क्या आप इस बात से अवगत हैं कि गर्मियों में इसे खाना चाहिए या नहीं. इस पर हेल्थ एक्सपर्टों ने बड़ी बात कही है. 

Lahsun ke Fayde Nuksan: क्या गर्मियों में लहसुन का सेवन करना सही रहता है? शरीर पर कैसा पड़ता है असर, हेल्थ एक्सपर्टों ने बताया राज

Whether to Eat Garlic in Summer or Not: आयुर्वेद में लहसुन को गुणों की खान माना गया है. यह न केवल भोजन का स्वाद कई गुणा बढ़ा देता है बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को फिट रखने में हमारी मदद करते हैं. इसमें विटामिन ए, बी, सी के साथ ही सल्फ्यूरिक एसिड, आयरन, कार्बोज, फैट और प्रोटीन पाया जाता है. जिनके सेवन से हमारे शरीर का इंफेक्शन दूर होता है. साथ ही यह शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखने का काम करता है. कई लोगों का मानना है कि लहसुन शरीर के लिए फायदेमंद तो है लेकिन इसे गर्मियों में नहीं खाना चाहिए. क्या यह बात वाकई सच है. इस पर हेल्थ एक्सपर्टों ने काम की बातें बताई हैं. 

जल्द ठीक हो जाता है खांसी-जुकाम 

सबसे पहले लहसुन के फायदों (Lahsun ke Fayde) की बात कर लेते हैं. लहसुन के सेवन से पुरानी सर्दी, फेफड़ों का दर्द, जुकाम, निमोनिया और अस्थमा कम हो जाता है. इसे खाने से दिल के साथ-साथ सांस की बीमारियां भी दूर होती है. इसके लिए आप रोजाना सुबह नित्य क्रिया से निवृत होने के बाद खाली पेट लहसुन की एक कली खा सकते हैं. 

ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में मिलती है मदद

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होती है, उनके लिए भी लहसुन खाना (Lahsun ke Fayde) फायदे का सौदा माना जाता है. इसमें एंटीबायोटिक और एंटी इंफ्लेमेटेरी गुण होते हैं, जिनसे ब्लड सर्कुलेशन सुधरने के साथ ही सिरदर्द और उल्टी आने की समस्या भी दूर हो जाती है. लहसुन  खाने से खून पतला होता है और उसके प्रवाह की गति तेज हो जाती है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा घट जाता है. 

लहसुन से दांत दर्द में मिलती है राहत 

अगर किसी के दांतों में दर्द हो तो उसके लिए लहसुन (Lahsun ke Fayde) रामबाण माना जाता है. इसमें कैल्शियम होने के साथ एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे दांतों के दर्द से जल्द राहत मिल जाती है. इसे सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए लहसुन की एक कली पीसकर दांत में दर्द वाली जगह पर लगा लें. ऐसा करने से आपको राहत मिल जाएगी. 

गर्मियों में खा सकते हैं लहसुन लेकिन

अब बात आती है कि क्या लहसुन को गर्मियों (Garmiyon mein Lahsun ke Fayde Nuksan) में खाना चाहिए या नहीं तो इसका जवाब है कि आप खा सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक गर्मियों में लहसुन खाने में कोई परेशानी नहीं है लेकिन इसकी मात्रा कम कर देनी चाहिए. असल में लहसुन की तासीर गर्म होती है. ऐसे में ज्यादा मात्रा में लहसुन खाने से आपको एलर्जी या पेट से जुड़ी समस्या हो सकता है. इसमें एलिसिन नाम का तत्व पाया जाता है, जिसकी मात्रा ज्यादा होने से लिवर को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news