Gut Health: हेल्दी डाइट के बावजूद कब्ज-अपच से रहते हैं परेशान, इस गंभीर बीमारी का हो सकता है इशारा!
Advertisement

Gut Health: हेल्दी डाइट के बावजूद कब्ज-अपच से रहते हैं परेशान, इस गंभीर बीमारी का हो सकता है इशारा!

Gut Health: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है कि आंतों की सेहत भी ठीक रहे. कभी-कभी आंतों में हेल्दी बैक्टिरिया कम होने से अपच और कब्ज की दिक्कत बढ़ने लगती है.

फाइल फोटो

Best Foods For Gut Health: मौजूदा दौर की गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब फूड हैबिट्स की वजह से लोगों की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ा है. अगर आपको सेहतमंद रहना है तो सबसे जरूरी है कि आपकी डाइट भी हेल्दी हो लेकिन कुछ लोगों को देखा जाता है कि हेल्दी डाइट लेने के बावजूद भी उनके सेहत पर बुरा असर पड़ता है. कई लोगों में इस दौरान अपच और कब्ज की दिक्कत ज्यादा होती है. कुछ लोग इस दिक्कत को नजरअंदाज कर देते हैं. आपको बता दें कि यह समस्या कई वजहों से हो सकती है लेकिन ज्यादातर लोगों में यह दिक्कत आंतो के हेल्दी बैक्टिरिया की कमी की वजह से होती है.

आंतों में होने लगती है सूजन

हेल्दी बैक्टिरिया आंतों में खाना पचाने में मदद करते हैं. यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं. इनकी कमी से आंतों में सूजन की दिक्कत होने लगती है. इसके लिए आपको प्रीबायोटिक भोजन को डाइट में शामिल करना होगा. यह इंसुलिन, ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करके कई बीमारियों के खतरे को कम करता है. अगर आपके आंतों में हेल्दी बैक्टिरिया कम होने लगे हैं तो यहां बताएं जा रहे फूड्स को डाइट में अभी शामिल कर लें.

इन चीजों को बना लें डाइट का हिस्सा

लहसुन आमतौर पर सभी घरों में इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि लहसुन आंतो में मौजूद गुड बैक्टिरिया को बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह हानिकारक बैक्टिरिया को कम करता है. प्याज को सब्जी के अलावा कई बीमारियों में औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. प्याज इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है और हेल्दी बैक्टिरिया को बढ़ाने में मदद है. पाचन की दिक्कत से परेशान लोगों के लिए फाइबर से भरपूर केला काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा जौ में भी फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो पेट की दिक्कतों से छुटकारा देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news