Wax Coated Apple: लाल सेब के साथ कहीं आप भी तो नहीं खा रहे मोम? फल से यूं हटाएं वैक्स कोटिंग
Advertisement
trendingNow11349473

Wax Coated Apple: लाल सेब के साथ कहीं आप भी तो नहीं खा रहे मोम? फल से यूं हटाएं वैक्स कोटिंग

Tips To Remove Wax Coating From Apples: आजकल सेब को खूबसूरत दिखाने के लिए दुकानदार उस पर वैक्स की कोटिंग कर देते हैं. लोग उन्हें फ्रेश समझकर घर लाते हैं और धोकर खा भी लेते हैं, लेकिन सेब के साथ वह वैक्स कोटिंग को भी खा लेते हैं जो ठीक नहीं है. आज हम बताएंगे सेब से वैक्स कोटिंग हटाने के तरीके.

फाइल फोटो

Apple Benefits: सेब आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम पाया जाता है. यही वजह है कि डॉक्टर भी इसे रोज खाने की सलाह देते हैं. डॉक्टर और एक्सपर्ट की बात मानकर लोग भी इसे फॉलो करते हैं और सेब को अपने आहार में शामिल करते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि वो सेब आपके लिए फायदेमंद ही हो. दरअसल, आजकल अधिकतर सेब पर वैक्स चढ़ी रहती है. आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में जिससे आप आराम से मोम की परत को उतार सकते हैं.

यूज करें गर्म पानी

सेब पर चढ़ी मोम की परत उतारने के लिए थोड़ा सा पानी गुनगुना करें और इसमें एक चम्मच नमक डालें. फिर इसमें सेब को 2 मिनट के लिए डालकर रख दें. इस तरीके से वैक्स कोटिंग हट जाएगी. 

सिरका का करें यूज

मोम की परत को उतारने के लिए आप विनेगर का यूज कर सकते हैं. इसके लिए पानी में एक चम्मच सिरका डालें, और फिर इस मिक्सचर में सेब को कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें. इससे सेब पर चढ़ी मोम की परत उतर जाएगी.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से भी वैक्स कोटिंग उतारने में मदद मिलेगी. मोम की परत उतारने के लिए 1 लीटर पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा ओर नमक डालकर मिक्स करें. फिर इसेमें करीब पांच मिनट के लिए सेब डालकर छोड़ दें. इससे वैक्स कोटिंग हट जाएगी. 

नींबू 

नींबू के रस को पानी में मिक्स करें और फिर इसे एक किसी नैपकिन की मदद से सेब पर लगाएं. उसके बाद सेब को नैपकिन से साफ करें. इससे भी वैक्स कोटिंग उतारने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news