Common Cold: सर्दी-जुकाम से तंग आ गए? आपको तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow12091950

Common Cold: सर्दी-जुकाम से तंग आ गए? आपको तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Common Cold Home Remedies: इस समय ठंड का मौसम अब धीरे-धीरे जा रहा है. बदलते हुए इस मौसम में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि इससे राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए.

Common Cold: सर्दी-जुकाम से तंग आ गए? आपको तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Common Cold: मौसम का करवट लेते ही ही खांसी-जुकाम जैसी परेशानियां आम हो जाती हैं. इस समय ठंड का मौसम अब धीरे-धीरे जा रहा है. इस साल भी लाखों लोगों को खांसी-जुकाम जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण ठंड के मौसम में घरों के अंदर ज्यादा समय बिताना है, इससे वायरस आसानी से फैलते हैं. बदलते हुए इस मौसम में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है. आम तौर पर लोगों को लगता है कि अब ठंड जा रही है तो वो इस मौसम के प्रति लापरवाही करने लगते हैं. मौसम में बदलाव होने की वजह से टेंपरेचर में भी बदलाव होता है जो खांसी-जुकाम जैसी परेशानियों का कारण बन जाता है. लिकिन फिर भी अगर आप खांसी-जुकाम से परेशान हैं तो आइए जानते हैं कि इससे राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए.

एंटीबायोटिक्स एक भ्रम: 
यहां एक और गौर करने वाली बात है कि खांसी के लगभग सभी मामलों में वायरस जिम्मेदार होते हैं, और एंटीबायोटिक बैक्टीरिया को ही खत्म करते हैं. इसलिए खांसी के इलाज में एंटीबायोटिक से बचना चाहिए. 

खांसी-जुकाम से राहत पाने के क्या करें-

पर्याप्त पानी पिएं
पानी गर्म हो ठंडा लेकिन खांसी-जुकाम में पानी का सेवन जरूर करें. गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करना या शहद और नींबू के साथ गर्म पीना फायदेमंद हो सकता है.

नींद पूरी करें
जुकाम में अक्सर नींद पूरी नहीं हो पाती. नाक बंद होने पर कुछ और तकियों का सहारा लेकर सोएं, इससे बलगम का आसानी से बाहर आ जाता है.

आराम करें
व्यस्त जिंदगी में भी पर्याप्त आराम जरूरी है. अगर आप चाहें तो हल्का व्यायाम कर सकते हैं, लेकिन अधिक कसरत करने से इसका उल्टा असर पड़ सकता है.

मास्क पहनें

दूसरों को संक्रमित होने से बचाने के लिए मास्क पहनना जरूरी है. भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क जरूर पहनें.

छींकते/खांसते समय रुमाल का इस्तेमाल करें
 छींकते या खांसते समय रुमाल का इस्तेमाल करें और उसे तुरंत फेंक दें. अगर रुमाल नहीं है तो कोहनी के अंदरूनी हिस्से से छींकते या खांसते समय नाक-मुंह को ढकें.

साफ-सफाई का ध्यान रखें
कोविड के दौरान सीखे तरीके अब भी महत्वपूर्ण हैं. हाथ बार-बार धोएं, खासकर सार्वजनिक स्थानों पर जाने के बाद. हाथ न धो पाने की स्थिति में नाक-आंख छूने से बचें. इस्तेमाल किए हुए टिश्यू को दोबारा इस्तेमाल न करें और तुरंत फेंक दें. जुकाम होने पर दूसरों के साथ बर्तन, तौलिया आदि साझा करने से बचें.

गर्म तासीर वाली चीजें खाएं
इन सब के अलावा गर्म तासीर वाली चीजों को अपने डाइट में शामिल करें. जैसे - अदरक, तिल, आंवला, शहद, खजूर, लहसुन, गुड़, मूंगफली आदि.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news