Kitchen Hacks: गैस का चूल्हा धीमा जलने से हैं परेशान? इन तरीकों से Gas fLame होगी तेज
Advertisement
trendingNow11680776

Kitchen Hacks: गैस का चूल्हा धीमा जलने से हैं परेशान? इन तरीकों से Gas fLame होगी तेज

Burner Flame: गैस स्टोव बर्नर पर कम आग की समस्या को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता. यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आप अपने स्टोव को ठीक करने के लिए कुछ आसान टिप्स फॉलो कर सकते हैं. 

Kitchen Hacks: गैस का चूल्हा धीमा जलने से हैं परेशान? इन तरीकों से Gas fLame होगी तेज

Gas Range Burner Flame: गैस स्टोव बर्नर पर कम आग की समस्या को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता.ऐसा इसलिए क्योंकि गैस की लौ धीमी होने की वजह से आपका खाना समय पर नहीं बन पाता है.इसलिए यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आप अपने स्टोव को ठीक करने के लिए कुछ आसान टिप्स फॉलो कर सकते हैं. 

इन तरीकों से करें गैस की लौ तेज-

1. साफ रखें: 
बर्नर की धमनी को साफ रखें. अधिक गंदगी बर्नर की धमनी को बंद करने के कारण हो सकती है. इसलिए, बर्नर की धमनी को नियमित रूप से साफ रखना चाहिए.

2. धमनी में खोखलापन न हो:
 धमनी में कुछ भी अवरोध न होने दें. अवरोध होने से बर्नर पर जलने वाली गैस की मात्रा कम हो जाती है. इसलिए, धमनी को नियमित रूप से साफ रखें और उसमें कोई खोखलापन न होने दें.

3. अंडे की सफाई
अगर आप बर्नर पर अंडे पकाते हैं, तो अंडे की सफाई करना बहुत जरूरी होता है. अधिक गंदगी अंडे की पोरों को बंद करने के कारण हो सकती है.

4. गैस वाल्व को चेक करें
कम आग की समस्या गैस वाल्व के खराब होने के कारण भी हो सकती है। इसलिए, गैस वाल्व को नियमित रूप से चेक करें और यदि यह खराब हो तो उसे ठीक करवाएं.

5. गैस स्टोव के रेगुलेटर की समीक्षा करें
अगर आपके गैस स्टोव के रेगुलेटर में कोई खराबी होती है तो उसकी वजह से भी आपके गैस स्टोव के बर्नर में लो फ्लेम हो सकती है. इसलिए, रेगुलेटर की समीक्षा करें और उसे ठीक करवाएं.

6. गैस सिलेंडर जांचें -
कभी-कभी गैस सिलेंडर में कम गैस होती है जिससे फ्लेम कम होने लगता है. इसलिए, सिलेंडर में उपलब्ध गैस की जांच करें और उसे अपनी आवश्यकतानुसार भरवाएं.

7- गैस कनेक्शन जांचें - 
अगर आपका गैस स्टोव कनेक्शन ठीक नहीं है, तो फ्लेम कम हो सकता है. इसलिए, गैस कनेक्शन को नियमित रूप से जांचते रहें.

Trending news