Home remedies for joint pain: जोड़ों के दर्द और अकड़न से चाहते हैं मुक्ति तो डाइट में शामिल करें ये चीजें
Advertisement

Home remedies for joint pain: जोड़ों के दर्द और अकड़न से चाहते हैं मुक्ति तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Instant relief in joint pain: अगर आपको भी सर्दी के समय जोड़ों में दर्द व सूजन होता है, तो एक बार इन घरेलू नुस्‍खों को जरूर आजमा कर देखिए.  

Home remedies for joint pain: जोड़ों के दर्द और अकड़न से चाहते हैं मुक्ति तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Relief in Joints Pain: सर्दी का मौसम जल्‍द ही आने वाला है, इसके लिए आपको कुछ दिनों पहले ही तैयारी कर लेना चाहिए. जिससे आपकी सेहत अच्‍छी बनी रहे. ठंड के मौसम में कई लोगों को जोड़ों के दर्द और अकड़न की समस्‍या का सामना करना पड़ता है. इसके पीछे कई वजह हो सकती है जैसे कुछ लोगों को ये दर्द मौसम की वजह से होता है तो कुछ लोगों को गठिया की समस्‍या की वजह से ये दर्द बढ़ जाता है. अगर आप भी इस ठंड में जोड़ों के बढ़ते दर्द को कम करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा यहां कुछ नुस्‍खे बताए गए हैं. जिसे आपको जरूर आजमाना चाहिए.     

गोंद के लड्डू

ठंड के समय में ज्‍यादातर लोग इसे खाते हैं क्‍योंकि सर्दियों के दिनों में इन्‍हें फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है. गोंद के लड्डू में कई तरह के सूखे मेवे यानी ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. सर्दियों के दिनों में ये आपके शरीर को गर्म रखेगा साथ ही आपके शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाएगा. 

केसर और हल्दी का दूध करें शामिल 

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाता है. इसके अलावा दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि हल्दी गठिया के दर्द में बहुत कारगर होती है. ठंड के मौसम में दूध में हल्दी और केसर डालकर जरूर पीना चाहिए. इससे आपको बहुत आराम होगा.    

बादाम को करें शामिल 

जोड़ों के दर्द के लिए विटामिन E बहुत लाभकारी होता है. बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करता है. इसके अलावा आप अपनी डाइट में मछली और मूंगफली को भी शामिल कर सकते हैं, इनमें भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. जी न्‍यूज हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news