अजय देवगन की ऑनस्क्रीन बेटी इशिता दत्ता ने शेयर किया ऐसा पोस्ट प्रेग्नेंसी एक्सपीरियंस, हर न्यू मॉम कर सकती हैं रिलेट
Advertisement
trendingNow12200869

अजय देवगन की ऑनस्क्रीन बेटी इशिता दत्ता ने शेयर किया ऐसा पोस्ट प्रेग्नेंसी एक्सपीरियंस, हर न्यू मॉम कर सकती हैं रिलेट

Ishita Dutta Pregnancy Experience: दृश्यम फिल्म की एक्ट्रेस और अजय देवगन की ऑनस्क्रीन बेटी इशिता दत्ता ने अपने पोस्ट एक्सपीरियंस को लेकर ऐसे खुलासे किए हैं, जिससे पहली बार मां बनी हर महिला रिलेट कर सकती है.

अजय देवगन की ऑनस्क्रीन बेटी इशिता दत्ता ने शेयर किया ऐसा पोस्ट प्रेग्नेंसी एक्सपीरियंस, हर न्यू मॉम कर सकती हैं रिलेट

पिछले साल जुलाई 2023 में मां बनीं दृश्यम मूवी एक्ट्रेस इशिता दत्ता ने सोशल मीडिया पर अपनी पोस्टपार्टम डिप्रेशन से जूझने की कहानी साझा कर महिलाओं को प्रेरित किया है. उन्होंने बताया कि कैसे परिवार और पति के समर्थन ने उन्हें इस स्थिति से बाहर निकलने में मदद की.

एक्ट्रेस में यह जानकारी अपने ब्लॉग में शेयर करते हुए कहा है कि मैं एक चीज के बारे में बात करना चाहती हूं वो है पोस्टपार्टम डिप्रेशन मुझे पता है कि बहुत सी महिलाएं कहेंगी कि 'ये सब आजकल का ढोंग है', लेकिन मेरा मानना है कि यह एक वास्तविक समस्या है. ऐसे में यदि आप भी डिलीवरी के बाद खुद को और बच्चे को संभालने में परेशानिया का सामना कर रही हैं तो एक्सपर्ट की मदद जरूर लें. 

बिना बात घंटों रोती थी

एक्ट्रेस ने बताया कि वह पोस्टपार्टम डिप्रेशन के कारण घंटों तक बिना किसी वजह के रोती रहती थीं. उन्हें बहुत बुरा महसूस होता था. फिर उनके परिवार ने उन्हें कुछ टाइम बाहर खुद के साथ बिताने के लिए मोटिवेट किया.  

मैं बेटे को अकेले छोड़ने में सहज नहीं थी

एक्ट्रेस ने यह भी बताया कि वह शुरुआत में अपने बच्चे को अकेले छोड़ने में सहज नहीं थी. लेकिन जब पति ने यह भरोसा दिया कि  घर पर सब कुछ ठीक रहेगा, तो मैं यह कर पायी.

क्या होता है पोस्टपार्टम डिप्रेशन

पोस्टपार्टम डिप्रेशन डिलीवरी के बाद पहले कुछ हफ्तों या महीनों के दौरान होती है. जिन महिलाओं को पहले डिप्रेशन हुआ है, उनमें पोस्टपार्टम डिप्रेशन विकसित होने की संभावना अधिक होती है. इसमें नॉर्मल सिचुएशन में भी महिलाएं उदासी का अनुभव करती हैं.

ये भी पढ़ें - Ileana D'cruz हुई पोस्टपार्टम डिप्रेशन का शिकार, कहा- कई बार मुझे लगता है मैं एक अच्छी मां नहीं बन पा रही

पोस्टपार्टम डिप्रेशन के बढ़ रहे मामले

साइंस डाइरेक्ट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 22 प्रतिशत महिलाएं पोस्टपार्टम डिप्रेशन की शिकार होती हैं. जबकि पूरी दूनिया में इसके मामले 10-30 प्रतिशत तक आते हैं.

ऐसे करें डील

यदि आप पोस्टपार्टम डिप्रेशन का सामना कर रही हैं तो इससे रिकवर करने के लिए एक्सपर्ट की मदद लें. अपने पार्टनर और परिवार से अपनी फिलिंग्स के बारे में खुलकर बात करें ताकि वह आपको सपोर्ट कर सके. इसके अलावा बच्चे के साथ खुद पर भी पूरा ध्यान दें.

 

Trending news