Married Couple की मेंटल हेल्थ खराब कर सकती है Infertility, जरूर अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

Married Couple की मेंटल हेल्थ खराब कर सकती है Infertility, जरूर अपनाएं ये टिप्स

इनफर्टिलिटी यानी बांझपन एक गंभीर समस्या है, जो कई कपल्स को प्रभावित करती है. इनफर्टिलिटी के कारण कपल्स में मानसिक तनाव, चिंता और डिप्रेशन की समस्या हो सकती है.

Married Couple की मेंटल हेल्थ खराब कर सकती है Infertility, जरूर अपनाएं ये टिप्स

इनफर्टिलिटी यानी बांझपन एक गंभीर समस्या है, जो कई कपल्स को प्रभावित करती है. इनफर्टिलिटी के कारण कपल्स में मानसिक तनाव, चिंता और डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. इनफर्टिलिटी से जूझ रहे कपल्स के लिए मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखना बहुत जरूरी है.

बिरला फर्टिलिटी एंड आईवीएफ की मेडिकल सर्विसेज के प्रमुख डॉ. कर्नल (प्रोफेसर) पंकज तलवार के अनुसार, इनफर्टिलिटी एक जटिल समस्या है, जिसका इलाज कई फैक्टर पर निर्भर करता है. लेकिन, इस समस्या के कारण कपल्स को मानसिक रूप से परेशानी हो सकती है. ऐसे में, इनफर्टिलिटी से जूझ रहे कपल्स को मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी उपाय करने चाहिए.

मेंटल हेल्थ टिप्स

भावनाओं पर कंट्रोल
इनफर्टिलिटी के कारण होने वाले तनाव और चिंता को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए, आप योग, ध्यान, या मनोचिकित्सक की मदद ले सकते हैं.

पॉजिटिव विचार
सकारात्मक विचार रखना मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. इनफर्टिलिटी के इलाज में सकारात्मक सोच आपके लिए मददगार साबित हो सकती है.

अपने आप को प्राथमिकता दें
इनफर्टिलिटी के इलाज के साथ-साथ, अपने आप को भी समय दें. अपने पसंद के काम करें और अपने जीवन में खुशियों को शामिल करें.

अपनी जरूरतों को पहचानें
अपनी जरूरतों को पहचानना और उन्हें पूरा करना भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. अगर आपको किसी तरह की मदद की जरूरत है, तो उससे संकोच न करें.

पार्टनर के साथ बात करें
इनफर्टिलिटी से जूझ रहे कपल्स को अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात करनी चाहिए. इससे उन्हें अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने में मदद मिलेगी.

इनफर्टिलिटी से जूझ रहे कपल्स के लिए जरूरी है कि वे मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें. मानसिक रूप से स्वस्थ रहने से आप इनफर्टिलिटी के इलाज में बेहतर तरीके से सफल हो सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news