Digestion Problem: सर्दियों में इन वजहों से होती है अपच, ऐसे मिलेगा परेशानी से छुटकारा
Advertisement

Digestion Problem: सर्दियों में इन वजहों से होती है अपच, ऐसे मिलेगा परेशानी से छुटकारा

Acidity And Constipation: अगर भोजन का पाचन न हो तो पेट भारी हो जाता है. इसकी वजह से कब्ज और अपच की परेशानी होने लगती है. आइए जानते हैं कि इसका क्या कारण है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है. 

अपच और कब्ज की परेशानी

Digestion In Winter Season: सर्दियों के दिनों में कब्ज और अपच की परेशानी बढ़ जाती है. सुबह-सबह पेट का साफ होना मुश्किल हो जाता है. अगर कब्ज और अपच जैसी परेशानी लगातार होती रहे तो ये पाइल्स का कारण भी बन सकती है. साथ ही इसकी वजह से पेट में भी कई दिक्कतें हो सकती हैं. हमें ये तो पता है कि सर्दियों के दिनों में अपच की परेशानी बढ़ जाती है, लेकिन इसके कारण जानने पर शायद ही कभी गौर किया हो. आइए जानते हैं कि सर्दियों में कब्ज और अपच की दिक्कत क्यों होती है और इसे कैसे रोका जा सकता है. 

मेटाबॉलिज्म कमजोर होना 

सर्दियों के दिनों में मेटाबॉलिज्म की दर धीमी पड़ जाती है, जिसका असर हमारी पाचन क्रिया पर दिखाई पड़ता है. मेटाबॉलिज्म कमजोरी होने की वजह से खाने का पाचन हो पाना मुश्किल हो जाता है और अपच की दिक्कत होती है. 

तला-भुना खाना

सर्दियों में तेल और मसालेदार खाना ज्यादा खाया जाता है. ज्यादा तला-भुना खाना भी अपच की वजह बनता है. तेल-मसालों का पाचन जल्दी से नहीं होता है इसलिए ऐसी चीजों को ज्यादा खाने से बचना चाहिए. 

डिहाइड्रेशन

इन दिनों कम प्यास लगती है. कम पानी पीने की वजह से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और भोजन पच पाना मुश्किल हो जाता है. सर्दियों में ज्यादा कैफीन और अल्कोहल की वजह से भी डिहाइड्रेशन होता है. 

इन चीजों से मिलेगी राहत

- अगर आप सर्दियों में कब्ज से बचना चाहते हैं तो पपीता खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. कच्चा पपीता खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त हो जाती है. पपीता खाने से पेट अच्छी तरह साफ हो जाएगा. 

- अगर आपको सर्दियों में अक्सर अपच की परेशानी होती है तो रोजान की डाइट में भीगी हुई किशकिश को शामिल कर लें. रात में मुनक्का या किशमिश को पानी में भिगो दें और फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news