Parent Guide: बच्चों के पर्वरिश में कितना जरूरी है न्यूट्रिशन सप्लीमेंट?
Advertisement
trendingNow12011363

Parent Guide: बच्चों के पर्वरिश में कितना जरूरी है न्यूट्रिशन सप्लीमेंट?

बच्चों को सर्वांगीण विकास के लिए बैलेंस डाइट की आवश्यकता होती है. लेकिन अगर बच्चे किन्हीं कारणों से बैलेंस डाइट नहीं ले पा रहे हैं तो उन्हें न्यूट्रिशन सप्लीमेंट की भी जरूरत पड़ती है. इस लेख में जानते हैं एडिसनल न्यूट्रिशन सप्लीमेंट क्या होता है, कब लेना चाहिए और क्या-क्या न्यूट्रिशन सप्लीमेंट ले सकते हैं.

Parent Guide: बच्चों के पर्वरिश में कितना जरूरी है न्यूट्रिशन सप्लीमेंट?

Nutrition Supplement For Children: बच्चों को सर्वांगीण विकास के लिए अच्छे डाइट की जरूरत होती है. ऐसे में उन्हें कभी-कभी न्यूट्रिशन सप्लीमेंट की भी जरूरत पड़ती है. न्यूट्रिशन सप्लीमेंट वो खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थ होते हैं जो विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन का एडिशनल सोर्स होते हैं, बच्चों के लिए न्यूट्रिशन सप्लीमेंट आवश्यक हैं या नहीं, यह कई कारणों पर निर्भर करता है, जैसे- बच्चे की उम्र और विकास के चरण, बच्चे की डाइट, बच्चे के स्वास्थ्य, एनवायरमेंटल इंपैक्ट आदि.

क्या बच्चों के लिए बैलेंस डाइट पर्याप्त है?
बच्चे के स्वस्थ पोषण के लिए बैलेंस डाइट बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसलिए बच्चों के डाइट में हर तरह के जरूरी न्यूट्रिएंट्स होने चाहिए जो बच्चों के सर्वांगीण विकास में मदद करता है. जैसे- विटामिन, पानी, मिनरल्स, प्रोटीन, लिपिड और कार्ब्स आदि. हालांकि नेचुरल फूड बैलेंस डाइट का सबसे अच्छा सोर्स है. लेकिन आज के दिनों में हर समय नेचुरल फूड मिलना इतना आसान नहीं होता है. ऐसे में हमें न्यूट्रिशन सप्लीमेंट की मदद लेनी होती है.

महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट

1- विटामिन डी: विटामिन डी हड्डियों के विकास और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. बच्चों को अक्सर पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलता है, खासकर यदि वे धूप में कम समय बिताते हैं.
2- आयरन: आयरन रेड ब्लड सेल के उत्पादन के लिए आवश्यक है. अगर बच्चों को आयरन की कमी होती है, तो एनीमिया का कारण बन सकती है.
3- कैल्शियम: कैल्शियम हड्डियों के विकास और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. बच्चों को अक्सर पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलता है, खासकर वे बच्चे जो दूध और डेयरी प्रोडक्ट नहीं लेते हैं.
4- मल्टीविटामिन: मल्टीविटामिन उन बच्चों के लिए अच्छा विकल्प है जिनकी डाइट कंप्लीट नहीं हो पाती है. ऐसे ये सप्लीमेंट के तौर पर मल्टीविटामिन ले सकते हैं.
5- ओमेगा-3 फैटी एसिड: बच्चों के दिमाग के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से बहुत महत्वपूर्ण होता है. कुछ बच्चों को मछली या अन्य खाद्य पदार्थों से पर्याप्त ओमेगा-3 नहीं मिल पाता है, ऐसी स्थिति में उन्हें सप्लीमेंट देना चाहिए.

बच्चों को न्यूट्रिशन सप्लीमेंट देते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप निर्देशों का पालन करें. क्योंकि एडिसनल न्यूट्रिशन सप्लीमेंट हानिकारक भी हो सकते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि उन्हें वही न्यूट्रिशन सप्लीमेंट दिया जाए जिसकी उन्हे जरूरत हो.

ऐसे देने चाहिए न्यूट्रिशन सप्लीमेंट
सप्लीमेंट को पानी या अन्य तरल पदार्थ में मिलाएं
सप्लीमेंट को उन भोजन के साथ दें, जो बच्चे खाना पसंद करते हैं.
सप्लीमेंट को बराबर अंतराल पर छोटे हिस्सों में दें.

Trending news