Hair Fall: इस न्यूट्रिएंट की कमी से जल्दी झड़ते हैं बात, 20-25 की उम्र में आ सकता है गंजापन
trendingNow11997982

Hair Fall: इस न्यूट्रिएंट की कमी से जल्दी झड़ते हैं बात, 20-25 की उम्र में आ सकता है गंजापन

Reason For Hair Fall: हम में से कोई ये नहीं चाहता कि कम उम्र में बाल झड़ जाएं, लेकिन हमारी कोई एक आदत इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है, जिसे वक्त पर पहचानना जरूरी है.

 

Hair Fall: इस न्यूट्रिएंट की कमी से जल्दी झड़ते हैं बात, 20-25 की उम्र में आ सकता है गंजापन

Zinc Deficiency May Leads To Hair Fall: बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या हो चुकी है, अगर इसे वक्त पर रोका नहीं गया तो ये आगे चलकर गंजेपन का रूप ले लेता है, पहले सिर के बालों का उड़ना बढ़ती उम्र की निशानी समझा जाता था, लेकिन मौजूदा दौर में ज्यादातर युवा इसके शिकार हैं. अगर 20 से 25 की उम्र में ही आपको ऐसी परेशानियां पेश आ रही है तो बेहद मुमकिन आपके शरीर में एक खास न्यूट्रिएंट की कमी हो चुकी है.

बाल झड़ने के मुख्य कारण

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी डाइट का ख्याल नहीं रख पाते, साथ ही बिजी लाइफस्टाइल और परिवार की जिम्मेदारियों की वजह से लोगों को अक्सर तनाव का समना करना पड़ता है जो हेयरफॉल की एक बड़ी वजह बन जाती है.

जिंक की कमी से भी होता है हेयर फॉल
आपने हमेशा सुना होगा कि विटामिन डी और आयरन बालों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन जिंक भी बालों के लिए उतना ही अहम है, अगर इस मिनरल की कमी हो जाए तो तेजी से हेयर लॉस होने लगता है. इसके लिए आपको रोजाना 11 मिलीग्राम जिंक की जरूरत पड़ेगी. आइए जानते हैं कि वो कौन कौन से फूड्स हैं जिनमें जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

जिंक रिच फूड्स

1. मूंगफली (Peanuts)
अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं, तो आज से ही मूंगफली का सेवन शुरू कर दें, क्योंकि इसमें जिंक के साथ-साथ विटामिन ई, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 

2. फलियां (legumes)
शरीर में कभी जिंक की कमी न हो इसके लिए आपको डेली डाइट में फलियां शामिल करनी होगी, ऐसे में हेयर फॉल की समस्या कम हो सकती है. आप आज से ही अरहर की दाल, बींस, मसूर की दाल और छोले खाना शुरू कर दें.

3. मशरूम (Mushroom)
मशरूम भले ही एक महंगा फूड है, लेकिन ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. ये जिंक का रिच सोर्स है जो बालों के लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा इस सुपरफूड में प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम भी पाए जाते हैं.

Trending news