High BP की है शिकायत तो इन 6 चीजों को तुरंत छोड़ दें, वरना नुकसान से नहीं बच पाएंगे आप
Advertisement

High BP की है शिकायत तो इन 6 चीजों को तुरंत छोड़ दें, वरना नुकसान से नहीं बच पाएंगे आप

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए, इसके लिए कुछ फूड हैबिट्स को तुरंत छोड़ दें तो बेहतर है.

High BP की है शिकायत तो इन 6 चीजों को तुरंत छोड़ दें, वरना नुकसान से नहीं बच पाएंगे आप

High BP​ Control Tips: वैसे तो हाई ब्लड प्रेशर का कोई स्थायी इलाज नहीं है. लेकिन इसे दवाओं और कुछ चीजों के परहेज से कंट्रोल किया जा सकता है. नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 माना जाता है, लेकिन 130/90 भी चिंताजनक नहीं है. इससे ऊपर जाने पर ये सेहत पर बुरा असर डालता है. इसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है. बता दें, हाई बीपी का अगर वक्त पर इलाज न कराया जाए तो यह हार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए इसके मरीजों को कई चीजों से परहेज करना जरूरी है. हम आपको बताते हैं किन 6 चीज से दूर रहना चाहिए.

हाई बीपी के मरीज न खाएं ये चीजें

1. कैफीन
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह जरूरी है कि वह कैफीन (Caffeine) से दूर रहें. उनके लिए कॉफी और सोडा जैसे ड्रिंक नुकसानदेह साबित हो सकती हैं. चाय से भी परहेज करें तो बेहतर होगा.

2. मसाले
ज्यादा स्पाइसी फूड हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. खाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले ब्लड प्रेशर की समस्या को और बढ़ा सकते हैं. ध्यान रहे, कम मसालों वाला खाना ही खाएं.

3. शुगर
हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों को शुगर या मीठी चीजों से भी दूरी बनानी चाहिए. ज्यादा शुगर खाने से मोटापा बढ़ सकता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदेह है.

4. नमक
ज्यादा नमक (Salt) हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जहर से कम नहीं. नमक का ज्यादा सेवन उच्च रक्तचाप और हार्ट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है.

5. अचार
किसी भी फूड आइटम को बचाए रखने के लिए नमक की जरूरत होती है. नमक खाने को जल्दी सड़ने से बचाता है. नमक वाली सरंक्षित चीजों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए परेशानी का कारण हो सकता है. इसमें सबसे पहले तो अचार (Pickles) ही आता है. इसलिए इसके सेवन से बचें.

6. पैकेट फूड
हाई ब्लड प्रेशर (High BP) के मरीज पैक फूड्स से दूर रहेंगे तो बेहतर होगा. पैक किए गए स्टॉक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है और सोडियम हाई ब्लड प्रेशर का बड़ा कारण है.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news