Washing Machine में कपड़े धोने से आता है लंबा-चौड़ा बिजली का बिल? तो इस तरह बचाएं पैसे
Advertisement

Washing Machine में कपड़े धोने से आता है लंबा-चौड़ा बिजली का बिल? तो इस तरह बचाएं पैसे

Washing Machine Using Tips: इस बात में कोई शक नहीं है कि वॉशिंग मशीन आपकी मेहनत बचाकर जिंदगी को आसान बनाता है, लेकिन जब बिजली का बिल जेब खाली करता है, तो काफी अफसोस होता है. ऐसे में आखिर आप क्या कर सकते हैं. 

Washing Machine में कपड़े धोने से आता है लंबा-चौड़ा बिजली का बिल? तो इस तरह बचाएं पैसे

How To Reduce Electricity Bill For Washing Machine: वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल कई दशकों से किया जा रहा है, लेकिन वक्त के साथ-साथ इसमें कई तकनीकी विकास देखने को मिले हैं. पहले ये मैनुअल हुआ करता था, लेकिन अब ऑटोमेटिक मशीन का चलन बढ़ गया है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कपड़े धोने के लिए हर किसी को इतना वक्त नहीं मिल पाता. ऐसे में वॉशिंग मशीन की अहमियत और भी ज्यादा बढ़ जाती है, आपको सिर्फ कपड़े और डिटर्जेंट डालकर अपने हिसाब से वॉशिंग मोड और वॉटर लेवल सेट करना होता है और फिर इसे ऑन करके आराम से बैठ सकते हैं. 

बिजली देखकर घूम जाता है सिर?
वीकेंड में भले ही वॉशिंग मशीन आपके मुश्किल काम को आसान कर देता हो, लेकिन जब महीने के आखिर में बिजली का लंबा-चौड़ा बिल देखते हैं तो दिमाग घूम जाता है. काफी लोग इससे बचने के लिए कुछ कपड़े हाथ से ही धोने लगते हैं, लेकिन अब आपको इतनी जहमत उठाने की जरूरत नहीं. आज हम आपको ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी इलेक्ट्रिसिटी बिल को कम कर सकते हैं.

बिजली का बिल कैसे बचाएं?

1. पहले कपड़े जमा कर लें, फिर धोएं
कुछ लोग वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल तब करते हैं जब उनके पास धोने के लिए महज 2 से 3 कपड़े हों, अगर आपको बिजली का बिल बचाना है, तो वीकेंड में ही कपड़े धोएं जब ढेर सारे जमा हो जाएं. हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि मशीन में कपड़े ओवरलोड न हों.

2. पानी ज्यादा यूज न करें
कुछ लोग वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के लिए हद से ज्यादा पानी का इस्तेमाल करते हैं, इससे पानी की बर्बादी तो होती ही है, साथ ही बिजली की खपत भी बढ़ जाती है. आप वॉटर लेवल इतना ही सेट करें जिसमें कपड़े अच्छी तरह डूब जाएं, एक्ट्रॉ वॉटर से बर्बादी ही होगी.
 

fallback

3. ठंडे पानी का इस्तेमाल करें
अगर आप वॉशिंग मशीन यूज करते वक्त गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे एनर्जी ज्यादा यूज होगी, इस सिचुएशन से बचने के लिए आप कपड़ों को ठंडे पानी में ही धोएं. अगर इस ट्रिक को फॉलो करेंगे तो बिजली का बिल काफी कम हो जाएगा.

4. क्विक वॉश मोड पर कपड़े धोएं
आजकल ज्यादातर वॉशिंग मशीन में क्विक वॉश मोड मौजूद होता है, अगर इस बटन को प्रेस करेंगे तो न सिर्फ कपड़े जल्दी धुल जाएंगे, बल्कि इससे बिजली की काफी ज्यादा बचत होगी. खासकर डार्क कपड़ों को इस मोड पर धो सकते हैं.

5. गर्मी के दिनों में स्पिन यूज न करें
गर्मी के मौसम में कपड़े वैसे भी जल्दी सूख जाते हैं इसलिए आपको वॉशिंग मशीन में स्पिन करने की जरूरत नहीं. अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं तो समर सीजन में कपड़ों को धूप में सुखाएं.

6. एनर्जी सेविंग मोड ऑन करें
अब मार्केट में कई ऐसी वॉशिंग मशीन आ गई है जिसमें 'एनर्जी सेविंग मोड' मौजूद है, इसका इस्तेमाल करके भी आप इलेक्ट्रिसिटी सेव कर सकते हैं.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Trending news