Dengue Fever: मानसून में कहीं आपके अपनों को न हो जाए डेंगू, बचने के लिए तुरंत करें ये इंतजाम
Advertisement
trendingNow11829784

Dengue Fever: मानसून में कहीं आपके अपनों को न हो जाए डेंगू, बचने के लिए तुरंत करें ये इंतजाम

Dengue Mosquito Control: डेंगू के मच्छर बेहद खतरनाक होते हैं, ये आपके शरीर में ऐसे वायरस छोड़ देते हैं, जो आपको बहुत ही ज्यादा बीमार कर सकते हैं. इससे बचने के लिए कुछ उपाय करने बेहद जरूरी हैं.

Dengue Fever: मानसून में कहीं आपके अपनों को न हो जाए डेंगू, बचने के लिए तुरंत करें ये इंतजाम

How To Prevent Dengue: बरसात का सीजन डेंगू के मच्छरों के पैदा होने के लिए परफेक्ट होता है, नाले, फाउंटेन, गमले और सड़कों पर जल जमाव हो जाता है, जो मच्छरों के लिए ब्रीडिंग ग्राउंड पैदा करता है. अगर आपको डेंगू हो जाए और सही समय पर इलाज न मिल सके, तो ऐसे हालात में मरीज की जान भी जा सकती है. इसलिए जरूरी है कि हम इस बीमारी की गंभीरता को समझे और जितना हो सके इससे बचने की कोशिश करें.

डेंगू बुखार क्यों होता है?
एडीज मच्छरों के कारण डेंगू फैलता है क्योंकि ये बीमारी फैलाने वाले वायरस के कैरियर होते हैं. अगर ये मच्छर आपको काट लें तो इससे आपको डेंगू बुखार हो सकता है. डेंगू का लारवा आमतौर पर साफ पानी में पनपता है. खासकर घर के कूलर के जरिए ये मच्छर आप तक पहुंचते हैं. डेंगू का वायरस एक शख्स से दूसरे शख्स में नहीं फैलता, लेकिन मच्छरों द्वारा जरूर स्प्रेड होता है. 

डेंगू के लक्षण
कई दूसरी बीमारियों की तरह ही डेंगू की शुरुआत बुखार के साथ होती है, खासकर रात के वक्त फीवर बढ़ जाता है, और पेशेंट को पेट में दर्द भी हो सकता है. आप ज्यादा थकान महसूस करेंगे और उल्टी भी होने लगेगी. डेंगू बुखार होने पर आपके ब्लड प्लेटलेट्स काफी तेजी से कम होने लगते हैं, जिससे बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होती है. कई बार बीमारी बढ़ने पर आप सॉलिड फूड पेट में डाइजेस्ट नहीं कर पाते, जिसकी वजह से आपको लिक्विड फूड लेना पड़ता है. कई लोगों को तो नाक और मसूड़े से भी खून आने लगता है.

डेंगू से बचाव कैसे करें?
बरसात के दौरान या फिर इस सीजन के आने से पहले ही आपको कुछ एहतियातन कदम उठाने चाहिए, जिससे कि खतरे शुरूआती दौर में ही खत्म कर दिया जाए. आइए जानते हैं कि आपको कौन-कौन से इंतेजाम करने चाहिए.

1. सबसे पहले आपको वो सारे उपाय करने चाहिए जिससे डेंगू के मच्छर पैदा ही न हों, इसके लिए आपको साफ-सफाई का खासतौर से ध्यान देना होगा.

2. घर में और मकान के आसपास जहां भी पानी जमा हो रहा है, वहां से पानी को क्लीयर करें, इससे डेंगू मच्छरों के लिए ब्रीडिंग ग्राउंड तैयार नहीं होगा. 

4. घर के कूलर को नियमित तौर से साफ करते रहें और रोजाना पानी बदलते रहें. आप चाहें तो कूलर के पानी में थोड़ा मिट्टी का तेल डाल दें. इससे मच्छर पैदा नहीं होते

5. अगर आपकी सोसाइटी या पार्क में फाउंटेन है, तो कोशिश करें कि इसमें पानी ठहरा हुआ न हो. आप चाहें तो इसमें मछली रख सकते हैं जो मच्छरों के लार्वा को खा जाते हैं

6. घर में मच्छरों को भगाने वाली मशीन या अगरबत्ती का का प्रगोग करें

7. सोते वक्त बिस्तर पर मच्छरदानी लगाएं, जिससे आप और आपके परिवार के लोग सुरक्षित रहें

8. प्रशासन की मदद से अपने मोहल्ले में फॉगिंग कराएं

9. घर के गमले, पुराने टायर, नारियल के खोल में पानी जमा न होने दें

10. आजकल बाजार में मच्छर मारने वाले बैडमिंटन मौजूद हैं, जिसके जरिए आप इन्हें मार सकते हैं.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news