Strong Hair: मजबूत बाल पाने के लिए हो रही है जद्दोजहद, इन विटामिंस की मदद से होगी ख्वाहिश पूरी
Advertisement

Strong Hair: मजबूत बाल पाने के लिए हो रही है जद्दोजहद, इन विटामिंस की मदद से होगी ख्वाहिश पूरी

Hair Care Tips: बालों की मजबूती के लिए हम क्या नहीं करते, लेकिन कई बार हेयर फॉल बिलकुल भी नहीं रुक पाता है, ऐसे में आपको अंदरूनी पोषण की जरूरत होगी, इसके लिए डेली डाइट में बदलाव करना पड़ेगा. 

Strong Hair: मजबूत बाल पाने के लिए हो रही है जद्दोजहद, इन विटामिंस की मदद से होगी ख्वाहिश पूरी

Vitamins For Strong Hair:  बालों को सेहत और सुंदरता का प्रतीक माना जाता है और, आपके शरीर के किसी भी अन्य भाग की तरह, बालों को बढ़ने और बेहतर दिखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अगर आपके बाल मजबूत नहीं होंगे तो ये टूटने लगेंगे और फिर धीरे-धीरे गंजेपन का रिस्क बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए आपको कुछ विटामिंस का सहारा लेना होगा. 

इन विटामिंस की कमी से बाल होते हैं कमजोर
आमतौर पर उम्र, जेनेटिक्स और हार्मोन जैसे फैक्टर्स भी बालों के विकास और मजबूती को प्रभावित करते हैं. इनसे बचने के लिए आपको ऑप्टिमम न्यूट्रिएंट इनटेक करना होगा. अगर आप भी बालों के झड़ने या पतले होने से परेशान हैं तो शरीर में कुछ विटामिंस की कमी नहीं होने दें और इससे जुड़े फूड्स खाएं.

1. विटामिन बी Vitamin B
राइबोफ्लेविन, बायोटिन, फोलेट और विटामिन बी 12 की कमी से बाल टूटने लगते हैं. बायोटिन बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए फेमस सप्लीमेंट्स में से एक है, पर्याप्त बायोटिन सेवन करने वाले लोगों के बाल मजबूत रहते हैं.  विटामिन बी 12 की कमी ज्यादा आम है, खासकर बूढ़ों, युवाओं शाकाहार का पालन करने वाले लोगों में ये जरूर दिखता है.

2. विटामिन सी Vitamin C
विटामिन सी एक स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट है जिसकी शरीर में कई अहम भूमिकाएँ हैं जो बालों की सेहत को प्रभावित कर सकता हैं. इसके अलावा कोलेजन सिंथेसिस में योगदान देता है, जिसमें अमीनो एसिड होता है जिसका इस्तेमाल केराटिन बनाने के लिए किया जा सकता है. ये बालों की संरचना का एक अहम हिस्सा है. आमतौर पर इस न्यूट्रिएंट की कमी नहीं होती क्योंकि संतरा और नींबू जैसी चीजों से ये आसानी से हासिल हो जाता है.

3. विटामिन डी Vitamin D
विटामिन डी को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है क्योंकि ये आमतौर पर धूप से हासिल किया जाता है. इसका कनेक्शन हेयर फॉल से है. इसके सप्लिमेंट लिमिटेड हैं इसलिए आप कोशिश करें के खुद को 20 से 30 मिनट धूप में एक्सपोज करें. हालांकि कुछ डाइट के जरिए भी इस पोषक तत्व को हासिल किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news