Headache: सिरदर्द ने कर दिया है परेशान, Painkiller नहीं खाना चाहते तो करें ये उपाय
Advertisement

Headache: सिरदर्द ने कर दिया है परेशान, Painkiller नहीं खाना चाहते तो करें ये उपाय

Sir dard dur karne ke upay: आजकल हर एज ग्रुप के लोग सिरदर्द का सामना कर रहे हैं क्योंकि उनकी जिंदगी में हद से ज्यादा टेंशन हो गई है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. 

Headache: सिरदर्द ने कर दिया है परेशान, Painkiller नहीं खाना चाहते तो करें ये उपाय

How To Get Rid of Headache: सिरदर्द, आजकल के जीवन में एक आम समस्या बन चुकी है. ये किसी भी उम्र में हो सकता है और दिनभर की गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है. सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि तनाव, बढ़ी हुई चिंता, थकान, वर्क ओवरलोड या कोई बुरी आदत. कई बार हेडएक बर्दाश्त से बाहर हो जाता है और आप पेनकिलर नहीं खाना चाहते, ऐसे में कुछ खास घरेलू उपाय कर सकते हैं.

सिरदर्द दूर करने के उपाय

1. हाइड्रेट रहें (Hydration)
सिरदर्द का एक सामान्य कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है. रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने से डिहाइड्रेशन का खतरा कम होता है और सिरदर्द कम हो सकता है. 

2. योग और मेडिटेशन(Yoga Meditation)
मेडिटेशन को मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है, ये आम दिनों में भी करना चाहिए. रोजाना इसकी प्रैक्टिस से तनाव को कम करने और सिरदर्द को दूर करने में मदद कर सकती है. 

3. नट्स खाएं (Nuts)
मानसिक स्वास्थ के लिए नट्स को अच्छा माना जाता है. अखरोट, बादाम, और काजू जैसे मेवे खाना सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इनमें मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हेडएक का दुश्मन है.

4. अदरक का चाय (Ginger Tea)
अदरक का चाय पीना सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो सिरदर्द को कम कर सकती हैं. कई लोगों के लिए अदरक की चाय आम दिनों में भी मेंटल पेन रिलीवर का काम करती है.

5. आराम करें (Rest)
जब सिरदर्द बर्दाश्त के काबिल न रहे तो आराम करना जरूरी है. इससे मन को शांत करने में मदद मिलेगी. आप सबकुछ छोड़कर अच्छी नींद लेने की कोशिश करें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news