Eye Strain: Laptop पर काम करते-करते आंखों में हो गया दर्द? इस तरह करें बचाव
Advertisement

Eye Strain: Laptop पर काम करते-करते आंखों में हो गया दर्द? इस तरह करें बचाव

Eye Strain Due To Laptop: डिजिटल गैजेट्स के दौर में हमारा ज्यादातर वक्त लैपटॉप, मोबाइल या स्मार्ट टीवी के स्क्रीन के सामने गुजरता है जिसकी वजह से आंखों में दर्द उठना लाजमी है.

Eye Strain: Laptop पर काम करते-करते आंखों में हो गया दर्द? इस तरह करें बचाव

Eye Strain Prevention: इस तकनीकी युग में, स्क्रीन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है. ऑफिस में लगन से काम करना हो, फुर्सत के पलों से सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करना हो या फिर मूवी नाइट का आनंद लेना हो, हमारा ध्यान स्क्रीन पर ही लगा रहता है. ये लॉन्ग टाइम एक्सपोजर अक्सर सिरदर्द और हमारी आंखों में दर्द का कारण बनता है. इस डिजिटल दुनिया में आप आंखों पर पड़ने वाले दवाब को कैसे कम कर सकते हैं, आइए जानते हैं.

स्क्रीन से आंखों की सुरक्षा कैसे करें?

1. इन न्यूट्रिएंट्स का सेवन बढ़ा दें
आखों को दर्द से बचाने के लिए अंदरूनी पोषण  जरूरी है, जिसके लिए हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए जिसमें विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा हो. आपको केल (kale), पालक (spinach), ब्रोकली (broccoli), सरसों के पत्ते (mustard leaves) और फैटी फिश (Fatty Fish) जरूर खाना चाहिए

2. 20-20 का फॉर्मूला अपनाएं
आपका काम कितना भी जरूरी क्यों न हो, लेकिन स्क्रीन पर लगातार नजर जमाए रखना खतरनाक है. इससे लिए 20-20 का फॉर्मूला अपनाएं. यानी हर 20 मिनट के बाद अपनी आंखों को 20 सेकेंड का रेस्ट दें. या तो आंखों को बंद कर दें या स्क्रीन से अलग कहीं और देखें.

3. स्क्रीन से थोड़ी दूरी बनाएं
जब भी लैपटॉप पर काम करें तब स्क्रीन से एक निश्चित दूरी बनाएं रखें, क्योंकि ज्यादा नजदीक से लैपटॉप को देखना आपकी आंखों पर अनचाहा दबाव डालता है. दूरी बनाए रखने पर ऐसी परेशानी कम आती है,

4. स्क्रीन की ब्राइटनेस बैलेंस करें
लैपटॉप और मोबाइल की स्क्रीन की ब्राइटनेस बहुत कम हो या बहुत ज्यादा, आपकी आंखों में दर्द पैदा कर सकता है. इसके लिए आप ब्राइटनेस को जरूर बैलेंस करें जिससे आंखों के दर्द से बचाव किया जा सकता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news