Home Remedies: काली और मैली गर्दन की वजह से होते हैं शर्मिंदा? तो अपना लें ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow11368521

Home Remedies: काली और मैली गर्दन की वजह से होते हैं शर्मिंदा? तो अपना लें ये घरेलू नुस्खे

Beauty Tips: गर्दन का कालापन एक बड़ी परेशानी है. अगर गर्दन का रंग चेहरे से अलग हो तो भद्दा लगता है. कुछ आसान से टिप्स अपनाकर गर्दन को साफ किया जा सकता है.

 

काली गर्दन

Dark Neck Cleaning Tips: गर्दन ऐसी जगह है जो सीधे पसीने के सम्पर्क में आती है. ज्यादा पसीना आने की वजह से गर्दन मैली और काली दिखाई देने लगती है. काली गर्दन की वजह से कई बार हमारे मनपसंद कपड़े पहनने से समझौता करना पड़ता है. चेहरे और स्किन का कलर अलग-अलग होने की वजह से कई बार शर्मिंदा होना होना पड़ता है. कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से गर्दन को आसानी से गोरा किया जा सकता है. 

गुलाबजल और फिटकरी

फिटकरी कई चीजों को साफ करने के लिए इस्तेमाल की जाती है. फिटकरी को गुलाबजल के साथ मिलाकर गर्दन को साफ किया जा सकता है. एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू के रस को साथ मिलाकर उसमें फिटकरी डाल लें. इस मिक्सचर को 15 से 20 मिनट तक गर्दन पर लगाए रखें और फिर पानी से धो लें. याद रखें साबुन का इस्तेमाल नहीं करना है. इस घोल को धोने के बाद गर्दन के रंग में निखार आ जाएगा. फिटकरी के इस पेस्ट में गुलाब जल के साथ बेकिंग सोडा भी मिला सकते हैं. 

एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी

एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर गर्दन पर लगाएं. घोल के सूखने तक लगाए रखें इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. गर्दन का मैल साफ हो जाएगा और कालापन दूर होकर रंगत निखर जाएगी. इस घोल को चेहरे पर भी लगा सकते हैं, जिससे स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी. 

हल्दी, बेसन और दूध

हल्दी, बेसन और दूध को मिलाकर स्क्रब बना लें. इस स्क्रब को पूरी गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं. 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें इसके बाद पानी से धो लें. इस घोल में मलाई भी मिला सकते हैं जिससे गर्दन साफ होने के साथ-साथ मुलायम भी हो जाएगी.

चावल का आटा और आलू

चावल का आटा और आलू के रस को मिलाकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालें. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं. सूख जाने पर पानी से धो लें. इसे लगाने से गर्दन का मैल भी साफ हो जाएगा और कलर भी निखर जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news