काले होठों को फिर से गुलाबी कैसे करें? इन घरेलू उपायों से मिल सकता मनचाहा रिजल्ट
Advertisement
trendingNow12156167

काले होठों को फिर से गुलाबी कैसे करें? इन घरेलू उपायों से मिल सकता मनचाहा रिजल्ट

Tips For Dark Lips: काले हुए होठों को दोबारा नेचुरल पिंक बनाने के लिए यदि आप भी सस्ते घरेलू उपायों को तलाश रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप ब्लैक लिप्स को लाइट करने के आसान नुस्खे को जान सकते हैं.

काले होठों को फिर से गुलाबी कैसे करें? इन घरेलू उपायों से मिल सकता मनचाहा रिजल्ट

स्मोकिंग के कारण काले होठों की समस्या बहुत ही आम हो गयी है. भले ही लोग इस ओर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन वास्तव लिप्स का काला चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करता है. खासतौर पर लड़कियों इसके कारण बहुत अंडरकॉन्फिडेंट रहती हैं. लेकिन राहत की बात यह है कि होठों के नेचुरल कलर को वापस पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट के अलावा घरेलू उपायों को भी किया जा सकता है.

हालांकि इसके लिए पहले यह जानना जरूरी है कि होठ काले क्यों हुए हैं? आमतौर पर धूप में ज्यादा रहने, धूम्रपान, कैफीन का सेवन, डिहाइड्रेशन और विटामिनों की कमी, दांतों का पेस्ट या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के ज्यादा इस्तेमाल से लिप्स अपने नेचुरल कलर को खो देते हैं. 

होंठों को एक्सफोलिएट करें 

शहद और चीनी का मिश्रण बनाकर हल्के हाथों से होंठों की मालिश करें. इससे लिप्स पर जमा डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे और इसकी रंगत में आपको सुधार होता नजर आएगा.

होंठों को नमी दें 

रात को सोने से पहले होंठों पर नारियल का तेल, बादाम का तेल या वैसलीन लगाएं. दिन में भी लिप बाम का इस्तेमाल करते रहें. इससे लिप्स हाइड्रेड रहेंगे और इसका कालापन धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

शहद और नींबू का रस 

शहद और नींबू के रस का पेस्ट बनाकर होंठों पर 10 मिनट के लिए लगाएं. बाद में गुनगुने पानी से धो लें. शहद और नींबू नेचुरल ब्लीचिंग का काम करता है.

गुलाब की पंखुड़ियां 

गुलाब की पंखुड़ियों को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं. इसे होंठों पर 15 मिनट लगाकर छोड़ने के बाद धो लें. इससे होंठ मुलायम और गुलाबी होंगे. ये उपाय हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं.

इन बातों का रखें ध्यान

  • धूप में निकलते समय सनस्क्रीन लगाएं 
  • ढेर सारा पानी पीएं और संतुलित आहार लें.
  • धूम्रपान और ज्यादा चाय/कॉफी का सेवन कम करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news