Diabetes: खाना खाने तुरंत बाद बढ़ जाता है ब्लड शुगर, तो 30 मिनट पहले करें ये एक काम
Advertisement

Diabetes: खाना खाने तुरंत बाद बढ़ जाता है ब्लड शुगर, तो 30 मिनट पहले करें ये एक काम

Diabetes Control Tips: आपने अक्सर महसूस किया होगा कि भोजन करने के तुरंत बाद आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ जाता है, अगर ऐसा बार-बार हो रहा है तो आप एक खास ट्रिक आजमा जसकते हैं. 

Diabetes: खाना खाने तुरंत बाद बढ़ जाता है ब्लड शुगर, तो 30 मिनट पहले करें ये एक काम

lmonds For Diabetes: डायबिटीज एक बेहद मुश्किल मेडिकल कंडीशन है, इसमें खाने पीने का खास ख्याल रखना होता है, क्योंकि जरा सी भी लापरवाही आपकी तबीयत बिगाड़ सकती है. इसमें पैंक्रियाज से शुगर कम सीक्रीट होता है या फिर इंसुलिन का असर सही तरीके से नहीं हो पाता. ऐसी स्थिति में खून में ग्लूकोड का स्तर बढ़ जाता है. कई लोग इस असमंजस में रहते हैं कि वो क्या खाएं, क्योंकि कुछ खाने के बाद अचानकर उनका बल्ड शुगर लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप भोजन के आधे घंटे पहले एक काम कर लेंगे तो ऐसी परेशानी पेश नहीं आएगी.

खाने से आधे घंटे पहले करें ये काम
कई डाइटीशियन इस बात की सलाह देते हैं कि अगर खाने से आधे घंटे पहले अगर बादाम का सेवन किया जाए तो खून में शुगर का स्तर नियंत्रित रहेगा. ऐसा करने से ग्लूकोज लेवल नीचे भी आ सकता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों की परेशानी दूर हो जाएगा. इसके लिए तकरीबन 20 ग्राम बादाम खाएं.

fallback

बादाम खाने की सलाह क्यों दी जाती है
भारत के लोग हाई शुगर, हाई फैट और हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स खाना पसंद करते हैं, जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में बादाम उनके लिए संकटमोचक साबित हो सकता है. इसमें मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन  की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ज्यादातर डाइटीशियन इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए परफेक्ट प्री-मील डाइट के तौर पर रिकमेंड करते हैं.

भारत में ज्यादातर लोग खाली पेट ब्लड शुगर टेस्ट कराते हैं, लेकिन इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते कि खाने के बाद उनका ब्लड ग्लूकोज लेवल क्या है. कई भारतीय भोजन को खाने से शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है, जिसे नजरअंदाज करना खतरनाक है. ऐसे में खाने के आधे घंटे पहले बादाम खाएंगे तो टेस्ट का रिजल्ट बेहतर आएगा और आप कई तरह के खतरे से बच जाएंगे.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news