Silver Cleaning Tips: घर में रखे चांदी के सामान पड़ गए हैं काले? इन Tips से मिनटों में आएगी चमक
Advertisement
trendingNow11837642

Silver Cleaning Tips: घर में रखे चांदी के सामान पड़ गए हैं काले? इन Tips से मिनटों में आएगी चमक

How To Clean Silver Items: अक्सर घर में रखे चांदी के कुछ सामान काले पड़ने लगते हैं. वो चाहे कोशोपीस हो, भगवान के बर्तन हों, कोई ज्वेलरी हो अन्य कोई चीज हो. इनकी चमक धीरे-धीरे खोने लगती है. आज हम आपको बताएंगे कि चांदी के सामानों को आप घर पर किन चीजों से चमका सकते हैं.... 

 

Silver Cleaning Tips: घर में रखे चांदी के सामान पड़ गए हैं काले? इन Tips से मिनटों में आएगी चमक

TipsTo Clean Silver Items At Home: सभी के घरों में अक्सर चांदी के कुछ सामान तो होते ही हैं. इनका प्रयोग भी खूब होता है. महिलाएं तो चांदी की पायल तो हमेशा ही पहनती हैं. भगवान के भोग लगाने वाले बर्तन या उनकी मूर्तियां भी चांदी की ही होती हैं. घर में कई तरह के चांदी की ज्वेलरी भी रखी होती है. लेकिन चांदी की चीजों के लगातार इस्तेमाल से इसकी चमक चली जाती है. आज हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे जिससे आप घर पर रखे चांदी के बर्तनों को साफ करके उनकी चमक वापस ला सकते हैं. तो चलिए जानें चांदी के सामानों की फीकी पड़ी चमक को दोबारा वापस लाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल करें करें.... 

घर पर रखे चांदी के सामानों को इन चीजों से करें साफ-  

1. टूथपेस्ट 
अगर आपके घर में कोई चांदी का सामान रखा है और वह काला पड़ गया है तो टूथपेस्ट की मदद से उसे साफ कर सकते हैं. आप चांदी के उस सामन पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर एक टूथब्रश से उसे रगड़ें. थोड़ी देर में चांदी का सामान साफ होने लगेगा. फिर साफ पानी से उसे धुल लें. 

2. बेकिंग सोडा 
आप चाहें तो बेकिंग सोड़ा में वाइट सिरका मिलाकर भी चांदी के सामान को चमका सकते हैं. इन दोनों का पेस्ट एक मुलायम कपड़े पर लेकर चांदी पर लगाएं और धीरे-धीरे रगड़ें. कुछ देर में चांदी का सामान पहले की तरह चमकने लगेगा. इसके बाद साफ पानी से उसे धुल लें.

3. नींबू 
नींबू एक ऐसा पदार्थ है जो सफाई के लिए जाना जाता है. चाहे वो कैसी भी गंदगी हो, नींबू की कुछ बूंदों से चीज साफ हो जाती है. इसी तरह चांदी के सामान को भी चमकाने के लिए आप नींबू की मदद ले सकते हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर चांदी के सामान पर रगड़ें. ऐसा करने से चांदी का बर्तन एकदम चमकने लगेगा. 

4. साबुन
आप चांदी के सामानों से कालापन हटाने के लिए शैंपू या फिर किसी डिश साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच डिश साबुन या लिक्विड लें और 1 कप गर्म पानी में मिलाएं. फिर 10 मिनट के लिए चांदी के सामान पर डाल दें. इसके बाद ब्रश से इसे रगड़ें. कुछ ही देर में चांदी का सामना साफ हो जाएगा और पुरानी चमक वापस आ जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news