Gas Stove Cleaning Tips: ईनो से चकाचक चमक जाएगा गैस का बर्नर, पुराना भी लगेगा 2 मिनट में नए जैसा
Advertisement

Gas Stove Cleaning Tips: ईनो से चकाचक चमक जाएगा गैस का बर्नर, पुराना भी लगेगा 2 मिनट में नए जैसा

Gas Burner Cleaning Tips: गैस के बर्नर को साफ करने में काफी परेशानी होती है. दूध उबलने या फिर कुछ तलते भूनते वक्त गैस स्टोव पर गिर जाने से बर्नर काले पड़ जाते हैं. ऐसे में आप बस 9 रुपये में आने वाली इस चीज से अपने गैस बर्नर को नया जैसा चमका सकते हैं.

Gas Stove Cleaning Tips: ईनो से चकाचक चमक जाएगा गैस का बर्नर, पुराना भी लगेगा 2 मिनट में नए जैसा

How to clean gas stove burner: भागदौड़ भरी जिंदगी में जब खुद पर ध्यान देने का वक्त बड़ी मुश्किल से मिलता है तब ये समझा जा सकता है कि किचन और उससे जुड़ी चीजों की साफ-सफाई का नंबर भला कितने दिनों में आता होगा. ऑफिस में टाइम से पहुंचना हो या घर पर मेहमान आने वाला हो, हर कंडीशन में सभी को खाना बनाने की जल्‍दी होती है. हड़बड़ी में चूल्हे पर कभी दाल का पानी गिरता है तो कभी सब्जी का मसाला, ऐसे में स्टोव और बर्नर बहुत जल्द गंदा और काला पड़ जाता है. जिसे साफ करना आसान नहीं होता है. इसलिए आपको दो जबरदस्त ट्रिक्‍स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने गैस स्‍टोव और बर्नर को एकदम नया जैसा चमका सकते हैं. इनमें से एक ट्रिक तो 9 रुपये में आने वाले ईनो (ENO) के पाउच से जुड़ी है.

पेट की गैस भगाने के अलावा Eno करता है सफाई का काम

ईनो का इस्‍तेमाल आप या तो एसिडिटी भगाने के लिए या फिर भटूरे, इडली और ढोकला जैसे पकवानों को बनाने में करते होंगे, मगर क्या आपको पता है कि ईनो आपके गैस स्टोव बर्नर की साफ-सफाई के लिए भी एक धांसू विकल्‍प है. इससे अगर आप बर्नर साफ करेंगे तो आपको कुछ खास मेहनत नहीं करनी पड़ेगी. इसके लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में गरम पानी लेना है. इसके बाद आप पानी में दो नींबू का रस और ईनो डालें. ईनो के पाउच को फाड़ने के बाद उसे कटोरी में धीरे-धीरे डालें और कटोरी में बर्नर को डालकर 10 मिनट के लिए ढंक कर रख दें. थोड़ी देर बाद जब बर्नर को देखेंगे तो वो एकदम चकाचक चमक चुका होगा. इसके बाद भी अगर थोड़ी बहुत कालिक उसमें लगी रह जाती हैं तो आप लिक्विड डिटर्जेंट को टूथ ब्रश में लगा कर दो मिनट रगड़ लें वो पूरी तरह साफ और नए जैसा हो जाएगा.

डिशवॉशर सोप और बेकिंग सोडा- एक और कारगर नुस्खे की बात करें तो गैस चूल्हा साफ करने के लिए ज्यादातर लोग बर्तन धोने वाले साबुन का इस्तेमाल करते हैं. आप लिक्विड सोप (Liquid Soap) में अगर बेकिंग सोडा डालकर इस्तेमाल करेंगे, तो इससे चूल्हा चमकने लगेगा. इसके लिए एककटोरे में बर्तन धोने वाला साबुन और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें. अब इसे किसी स्पंज या सूती कपड़े से स्टोव पर फैला दें. फिर 2 से 4 मिनट बाद किसी दूसरे कपड़े से चूल्हे को अच्छी तरह साफ कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news