Adulteration In Spices: मसालों की जगह रेत, रंग और भूसा तो नहीं खा रहे, इन आसान तरीकों से करें पहचान
Advertisement

Adulteration In Spices: मसालों की जगह रेत, रंग और भूसा तो नहीं खा रहे, इन आसान तरीकों से करें पहचान

Kitchen Tips: मिलावटी मसालों (Adulterated Spices) की पहचान करना बेहद आसान है. बिना किसी लैब में जाए आप इसे अपने घर पर ही कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि ये कैसे कर सकते हैं.

Adulteration In Spices: मसालों की जगह रेत, रंग और भूसा तो नहीं खा रहे, इन आसान तरीकों से करें पहचान

Adulterated Spices: खाने में स्वाद तो मसालों (Spices) से ही आता है. भारतीय व्यंजनों की कल्पना मसालों के बिना तो की ही नहीं जा सकती है. लेकिन परेशानी की बात ये है कि मार्केट में असली वाले के साथ मिलावटी मसाला (Adulterated Spices) भी धड़ल्ले से बिक रहा है. मसाले में मिलावट के लिए उसमें भूसा, रेत और रंग आदि मिलाया जाता है. आप भी तो कहीं मसाले की जगह रंग, रेत और भूसा तो नहीं खा रहे. इस खबर में जानिए कि आप अपने घर में ही मिलावटी मसालों की पहचान कैसे कर सकते हैं. आइए इस आसान तरीकों के बारे में जानते हैं.

असली लाल मिर्च की पहचान क्या?

किचन में रखी लाल मिर्च (Red Chilli) की पहचान करना बहुत ही आसान है. लाल मिर्च में मिलावटखोर लाल ईंट को पीसकर मिलाते हैं. इसके अलावा लाल मिर्च में डाई कलर की मिलावट भी की जाती है. इसकी पहचान करने का आसान तरीका है. लाल मिर्च के असली या मिलावटी होने की पहचान करने के लिए उसको पानी में डाल दें. अगर मिर्च पाउडर पानी में तैर जाता है तो इसका मतलब है कि लाल मिर्च असली है.

मिलावटी लाल मिर्च कैसे पहचानें?

लाल मिर्च पानी में डालने पर अगर उसमें घुल जाए या तैरने की बजाय पानी में बैठ जाए तो समझ जाइए की आप मिलावटी लाल मिर्च का इस्तेमाल कर रहे हैं. मिलावटी मिर्च का इस्तेमाल कभी भी मत करिए क्योंकि उसमें मिलाया गया डाई कलर और पिसी ईंट आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

असली हल्दी की क्या पहचान है?

वहीं, हल्दी में पीले रंग और मेटानिल केमिकल मिलाने की शिकायत आती है. इसकी पहचान के लिए हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मदद लेनी होगी. जांच करने के लिए हल्दी में हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पानी की कुछ बूंदें डाल दें. इसके बाद अगर हल्दी पाउडर का रंग बैंगनी, नीला या गुलाबी हो जाता है तो आपकी हल्दी मिलावटी है.

मिलावटी धनिया का पता कैसे लगाएं?

गौरतलब है कि कई मिलावटखोर धनिया पाउडर में भूसा मिला देते हैं. इसकी पहचान करने के लिए चुटकी भर धनिया लीजिए और उसको सूंघकर देखिए. अगर उसमें धनिया की खूशबू नहीं आ रही है तो समझ जाइए की आपकी धनिया मिलावटी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news