Sapodilla: चीकू में मिलने वाला Potassium है High BP का दुश्मन, लेकिन ज्यादा खाने से होंगे ये नुकसान
Advertisement
trendingNow11853068

Sapodilla: चीकू में मिलने वाला Potassium है High BP का दुश्मन, लेकिन ज्यादा खाने से होंगे ये नुकसान

Sapodilla Benefits: चीकू एक ऐसा फल है जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं क्योंकि इसका स्वाद हर किसी को आकर्षित करता है. जहां इसे खाने के कुछ फायदे हैं वहीं ज्यादा खाने से नुकसान भी हो सकता है.

Sapodilla: चीकू में मिलने वाला Potassium है High BP का दुश्मन, लेकिन ज्यादा खाने से होंगे ये नुकसान

Cheeku Khane Ke Fayde​: चीकू एक बेहद टेस्टी और हेल्दी फ्रूट है. डॉक्टर उस वक्त इस फल को खाने की सलाह देते हैं जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है. चीकू के अंदर ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या को दूर कर सकते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक, ये फल शरीर को कई बीमारियों से बचा सकता है. आज हम चीकू खाने के फायदों के बारे में बताएंगे.

चीकू खाने के 4 फायदे

1. चीकू (Sapodilla) के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)की समस्या को दूर किया जा सकता है. इस फल में पोटेशियम (Potassium) पाया जाता है जो सेहत के लिए बेहद जरूरी है.

2. चीकू (Sapodilla) आपको गुर्दे (Kidney) से जुड़ी बीमारियों से बचाता है. अगर किसी को किडनी स्टोन हो जाए तो डॉक्टर इसे खाने की सलाह देते हैं.

3. सर्दी जुकाम को दूर करने में चीकू आपके बेहद काम आ सकता है. चीकू के अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं.

4. जब शरीर में आयरन की कमी होती है तो किसी भी इंसान को बेचैनी, चिड़चिड़ाहट और एकाग्रता में कमी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में चीकू के अंदर आयरन पाया जाता है जो मेंटल हेल्थ को बेहतर बना सकता है.
 

fallback

ज्यादा चीकू खाने के नुकसान क्या हैं?

अगर कोई इंसान चीकू (Sapodilla) का ज्यादा सेवन करता है या कच्चा चीकू खाता है तो इससे गले में खुजली या मुंह में अल्सर हो सकता है. कच्चे चीकू के सेवन से अपच की समस्या या डायरिया की परेशानी भी हो सकती है.

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए चीकू

अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज (Diabetes) की समस्या है तो चीकू खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. क्योंकि इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ सकता है.

चीकू का इस्तेमाल कैसे करें?

-चीकू का सेवन हलवे के रूप में किया जा सकता है.
-कुछ लोग चीकू का सेवन स्वीट सॉस के रूप में भी करते हैं.
-डाइट में चीकू शेक को शामिल किया जा सकता है.
-फ्रूट चाट में चीकू को ऐड करना अच्छा विकल्प हो सकता है.
-चीकू को इसके छिलके सहित भी खाया जा सकता है.
-चीकू फ्लेवर की आइसक्रीम भी टेस्टी होती है.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news