Strawberry में मौजूद Polyphenols दूर करेंगे Heart Attack के खतरे, इस तरह करें सेवन
Advertisement
trendingNow11856377

Strawberry में मौजूद Polyphenols दूर करेंगे Heart Attack के खतरे, इस तरह करें सेवन

Strawberry for Heart Disease: स्ट्रॉबेरी का खट्टा-मीठा स्वाद हम सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है, लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं. 

Strawberry में मौजूद Polyphenols दूर करेंगे Heart Attack के खतरे, इस तरह करें सेवन

Strawberry Khane Ke Fayde: ​स्ट्रॉबेरी एक बेहद टेस्टी फूड होता है, ये दिखने में बेहद अट्रैक्टिव लगता है. हम में काफी लोगों को इसका खट्टा-मीठा स्वाद लुभाता है. इसमें कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो सेहत को फायदे पहुंचाते हैं, खासकर दिल से जुड़ी बीमारियों और कैंसर जैसी जानलेवा डिजीज से बचाने में ये फल अहम रोल अदा कर सकता है. आइए जानते हैं कि इस लजीज फल को खाने से हमें कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं. 

स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर रूप से होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर हैं. इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

स्ट्रॉबेरी खाने के 5 बड़े फायदे

1. स्ट्रॉबेरी में कैंसर थेराप्यूटिक और कैंसर प्रिवेंटिव गुण पाया जाता है, जो आपको कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकता है.

2. स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन-सी से दांतों का पीलापन दूर करके उसमें एंजाइमों को बनने से रोकता है.

3. इसमें पोटैशियम की प्रचुरता होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है.

4. स्ट्रॉबेरी के सेवन से दिल की सेहत अच्छी रहती है. यह पॉलीफेनॉल्स कंपाउंड से भरपूर होता है. यह यौगिक आपके दिल को स्वस्थ रखने में असरदार हो सकते हैं.

5. स्ट्रॉबेरी फाइबर के साथ कई तरह पोषक तत्वों से भरपूर होती है, इसमें पानी की भी अच्छी मात्रा होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

स्ट्रॉबेरी का कैसे करें सेवन ?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक स्ट्रॉबेरी (Strawberry) को सलाद (Salad) या फिर दही (Curd) के साथ खाया जा सकता है. इसके अलावा इन्हें नाश्ते के वक्त कॉर्नफ्लेक्स या ओट्स में भी डाला जा सकता है. वैसे इस फल को आप डायरेक्ट भी खा सकते हैं. कुछ लोग शेक या स्मूदी बनाकर खाते हैं, हालांकि अगर इसको तैयार करने में शुगर मिक्स किया जाएगा तो डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा पैदा हो सकता है.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news