Hair Care Tips: क्या कंघी करते समय आपके हाथ पर भी आते हैं गुच्छेभर बाल? हो सकते हैं ये 5 कारण
Advertisement

Hair Care Tips: क्या कंघी करते समय आपके हाथ पर भी आते हैं गुच्छेभर बाल? हो सकते हैं ये 5 कारण

Hair Care Tips: अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो हमारे बताई इन बातों को हमेशा ध्यान रखें. ये टिप्स आपके बालों को मजबूत, घना और स्वस्थ बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

Hair Care Tips: क्या कंघी करते समय आपके हाथ पर भी आते हैं गुच्छेभर बाल? हो सकते हैं ये 5 कारण

How to Get Rid From Hair Fall: हमारी खूबसूरती में चार-चांद लगाने का काम बालों का भी होता है और इनकी देखभाल करना हमारी जिम्मेदारी होता है. बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जो लगभग हर किसी को कभी न कभी परेशान करती है।. चाहे पुरुष हों या महिलाएं, हेल्दी और घने बाल पाना सबकी ख्वाहिश होती है, लेकिन कई बार हमारी रोजमर्रा की आदतें और लाइफस्टाइल बालों के झड़ने का कारण बन जाती हैं. अगर आप इसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो जरूरी है कि इसके सभी कारणों को समझा जाए, ताकि आप अपने बालों की सही देखभाल कर पाएं. आइए जानते हैं बाल झड़ने के कुछ मुख्य कारण.

स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल

बालों को सुंदर और स्टाइलिश बनाने के लिए हम अक्सर हीटिंग और स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। यह हमारे बालों को कमजोर कर सकते हैं और उनकी जड़ों को नुकसान भी पहुंचाता सकते हैं. स्टाइलिंग टूल्स की हीट हमारे बालों के बॉन्ड को कमजोर कर सकती है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं.

विटामिनों की कमी

असंतुलित आहार और जंक फूड अधिक खाने से शरीर में जरूरी विटामिन की कमी हो सकती है. जिससे बाल और स्कैल्प कमजोर हो जाते हैं, यही महिलाओं और पुरुषों दोनों में बाल झड़ने की समस्या का कारण बनता है. इसलिए अपने आहार का ध्यान रखें.

नींद की कमी

हमारे शरीर को पर्याप्त नींद की जरूरत होती है. जब हम सोते हैं, तो हमारा शरीर खुद को रिपेयर करता है और हेल्दी बनाता है. कम नींद या अधूरी नींद लेने से शरीर की कोशिकाओं को रिपेयर करने का समय नहीं मिल पाता है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं और बाल झड़ने लगते हैं.

धूम्रपान और शराब का सेवन

ज्यादा शराब या सिगरेट पीना शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है, जिसका सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है. कई स्टडी  से पता चलता है कि तंबाकू का सेवन बालों के बॉन्ड को नुकसान पहुंचा सकता है और बालों की डेवलपमेंट के प्रोसेस को धीमा कर सकता है.

हार्मोनल परिवर्तन

अगर आपने हाल ही में हार्मोनल चेंजेस का अनुभव किया है, तो बाल झड़ने की संभावना ज्यादा होती है. महिलाओं में कुछ आम स्थितियों जैसे प्यूबर्टी, गर्भावस्था, पोस्टमार्टम या मेनोपोज बदलाव ला सकती हैं, जिससे बालों का झड़ना बढ़ सकता है.

अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो सबसे पहले किसी अच्छे डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूरी लें.

Trending news