एक दिन में कितने बालों का गिरना नॉर्मल होता है? जानें बाल झड़ने के पीछे की पूरी साइंस
Advertisement
trendingNow12175474

एक दिन में कितने बालों का गिरना नॉर्मल होता है? जानें बाल झड़ने के पीछे की पूरी साइंस

व्यस्त दिनचर्या होने की वजह से लोग अपने फिजीकल हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसे में आज बहुत से ऐसे लोग हैं जो बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं.  अगर आपका बाल इससे ज्यादा झड़ रहा है तो आपको अपने शरीर में कुछ विटामिन का ध्यान रखना जरूरी है. 

एक दिन में कितने बालों का गिरना नॉर्मल होता है? जानें बाल झड़ने के पीछे की पूरी साइंस

Vitamins For Hair Fall: आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों का देखभाल कर पाना एक बहुत बड़ी चुनौती बन गई है. व्यस्त दिनचर्या होने की वजह से लोग अपने फिजिकल हेल्थ पर नहीं ध्यान दे पाते हैं. आज बहुत से ऐसे लोग हैं जो बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे - जेनेटिक, तनाव, पोषक तत्वों की कमी आदि. आम तौर पर ज्यादातर लोगों के बाल पोषक तत्वों की कमी की वजह से झड़ते हैं. ऐसे में आइए इस खबर में जानते हैं कि बालों के लिए कौन कौन से पोषक तत्वों का ध्यान रखना चाहिए. 

इसको समझने से पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि दिनभर में कितने बालों का झड़ना नॉर्मल बात है? अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार एक सामान्य इंसान का दिन भर में 50- 100 तक बाल झड़ना आम बात है. अगर आपका बाल इससे ज्यादा झड़ रहा है तो आपको अपने शरीर में कुछ विटामिन का ध्यान रखना जरूरी है. जैसे- 

1. विटामिन ए

विटामिन ए सेल विकास के लिए जरूरी होता है, जिसमें बालों के रोम बनाने वाले सेल भी शामिल हैं. हालांकि, जरूरत से ज्यादा विटामिन ए बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, वहीं दूसरी ओर इसकी कमी से बाल पतले हो सकते हैं. विटामिन ए सीबम के प्रोडक्शन के लिए बहुत जरूरी होता है, (सीबम एक तैलीय पदार्थ है जो स्कैल्प को नमीयुक्त रखता है और बालों को स्वस्थ बनाता है). पर्याप्त विटामिन ए के बिना स्कैल्प रूखी हो सकती है और बालों के टूटने की संभावना बढ़ जाती है.

2. विटामिन डी

विटामिन डी बालों के ग्रोथ साइकिल को कंट्रोल करता है और बालों के रोम के स्वास्थ्य रखने में मदद करता है. विटामिन डी कमी इस साइकिल को प्रभावित कर सकती है, जिससे बालों का झड़ना ज्यादा हो जाता है और बालों की मोटाई कम होने लगती है. 

3. विटामिन ई

विटामिन ई अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, जिसमें बालों के रोम सेल भी शामिल हैं. विटामिन ई की कमी से ऑक्सीडेटिव डैमेज बढ़ सकती है, जो बालों के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है. इसके अलावा, विटामिन ई हेल्दी स्कैल्प के लिए बहुत जरूरी होता है.  विटामिन ई की कमी रूखेपन और सूजन का कारण बन सकती है, इसके अलावा बालों के पतले होने का कारण बन सकती है.

4. विटामिन बी

बाल प्रोटीन से बने होते हैं जिसे केराटिन कहा जाता है, स्वस्थ बालों के विकास के लिए विटामिन बी बहुत जरूरी होता है. खास तौर से बायोटिन को अक्सर बालों के स्वास्थ्य से जोड़ा जाता है और इसकी कमी को बालों के पतले होने और झड़ने से जोड़ा गया है. विटामिन बी6 और बी12 भी स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news