Chilli: दिल से लेकर हड्डियों तक का दोस्त है मिर्च में मौजूद Lutein, कई बीमारियों से रखता है महफूज
Advertisement
trendingNow11844326

Chilli: दिल से लेकर हड्डियों तक का दोस्त है मिर्च में मौजूद Lutein, कई बीमारियों से रखता है महफूज

Lutein Based Foods: कई प्लांट बेस्ड फूड्स में ल्यूटिन नामक फ्लेवोनॉयड पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इससे एक नहीं कई तरह की बीमारियों को रोका जा सकता है.

Chilli: दिल से लेकर हड्डियों तक का दोस्त है मिर्च में मौजूद Lutein, कई बीमारियों से रखता है महफूज

Benefits Of Lutein: ल्यूटिन एक तरह का फ्लेवोनॉयड (Flavonoid) है, जो खास तौर से प्लांट में पाया जाता है और कई फूड आइटम्स में भी मौजूद होता है. ये एक प्रकार की फाइटोकेमिकल (Phytochemical) होता है जिसके कई उपयोग और फायदे हो सकते हैं. ल्यूटिन खास तौर से मिर्च, अजवाइन, गाजर और चमोमाइल चाय में पाया जाता है. आइए जानते हैं कि इसके सेवन से कौन-कौन सी बीमारियों दूर हो जाती है.

ल्यूटिन बेस्ड फूड्स के फायदे

1. नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट (Natural Antioxidants)
ल्यूटिन एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके शरीर को मुक्त रेडिकल्स के द्वारा होने वाले क्षति से बचाने में मदद करता है। यह रेडिकल्स तत्वों के खिलाफ लड़ते हैं और सेल्स को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

2. तनाव होगा कम (Stress)
ल्यूटिन का इस्तेमाल आमतौर पर तनाव को कम करने और मानसिक शांति को बढ़ावा देने में किया जाता है. ये आपके मूड को बेहतर बना सकता है.

3.एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण (Anti-Inflammatory Properties)
ल्यूटिन के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे ये सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.  ये आपकी सेहत को बेहतर रखने में मदद कर सकता है और बीमारियों के खिलाफ हिफाजत करता है.

4. दिल की सेहत (Heart Health)
ल्यूटिन के जरिए दिल की सेहत को बेहतर बनाया जा सकता है, इससे हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, ट्रिपल वेसल डिजीज और कोरोनरी आर्टरी डिजीज से सुरक्षा मिलती है.

5. एंटी-कैंसर गुण (Anti Cancer Properties)
प्लांट बेस्ड फूड्स में पाए जाने वाले ल्यूटिन के एंटी-कैंसर गुण होते हैं. ये कैंसर पैदा करने वाले फैक्टर्स के खिलाफ काम करता है और इस गंभीर बीमारी से हमें बचाता है.

6. हड्डियों की मजबूती
ल्यूटिन बेस्ड फूड्स का इस्तेमाल बोन हेल्थ को बेहतर बनाने में भी किया जा सकता है. ये आपकी हड्डियों को मजबूती देने में मदद कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) की खतरे को कम कर सकता है.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

Trending news