Weight Loss: इन सफेद दानों की मदद से कम होगा वजन , जानिए किस तरह कर सकते हैं यूज
Advertisement

Weight Loss: इन सफेद दानों की मदद से कम होगा वजन , जानिए किस तरह कर सकते हैं यूज

Amaranth For Belly Fat: जब पेट और कमर के आसपास फैट जमने लग जाए तो बॉडी का ओवरऑल शेप खराब हो जाता है, साथ ही इसका नुकसान हमारी सेहत को उठाना पड़ता है. 

Weight Loss: इन सफेद दानों की मदद से कम होगा वजन , जानिए किस तरह कर सकते हैं यूज

Ramdana For Weight Loss: वजन कम करना एक बड़ा चैलेंज है, क्योंकि अक्सर हम आपने खाने-पीने की आदतों और जीवनशैली में अहम बदलाव नहीं कर पाते, जिसका नुकसान हमें उठाना पड़ता है. जब पेट और कमर की चर्बी बढ़ जाए तो हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा हो जाता है. इसलिए जितना हो सके उतना वेट कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम रोजाना रामदाने का सेवन करेंगे तो वजन कम करना आसान हो जाएगा.

वजन कम करने के लिए खाएं रामदाना

रामदाना (Ramdana) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसे राजगिरा (Rajgira), चौलाई (Chaulai) या अमरनाथ (Amaranth) के नाम से भी जाना जाता है. अक्सर आप जब ट्रेन या बस से ट्रैवल करते हैं तो रामदाने के लड्डू बचने वाला जरूर आपके पास आता होगा, लेकिन क्या आपने सोचा है कि ये बैली फैट घटाने में मदद कर सकता है. 

राजगिरा के लड्डू काा सेवन अक्सर महिलाएं व्रत के दौरान करती हैं. ये प्रोटीन का रिच सोर्स होता है, साथ ही इसमें मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. ये न सिर्फ वेट लूज करने में मदद करता है, बल्कि बदन दर्द और सूजन से भी छुटकारा दिला सकता है.

राजगीरा की तासीर बेहद गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन आमतौर पर सर्दी के मौसम में किया जाता है, ये ग्लूटेन फ्री भी होता है, जो लोग गेहूं के आटे की बनी रोटी नहीं खा पाते वो इसका सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वजन कम करने के अलावा रामदाना खाने से हमारे शरीर को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

fallback

रामदाना खाने के फायदे

-रामदाने में प्रोटीन काफी ज्यादा पाया जाता है जो हमारी मांसपेशियों और शरीर के विकास में काफी ज्यादा मदद करता है.
-रामदाना हमारे पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है, इससे कब्ज, गैस, अपच, ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या नहीं होती.
-जो लोग रामदाने का सेवन ज्यादा करते हैं उनको हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर परेशानी नहीं होती.

रामदाने का सेवन कैसे करें?
आमतौर पर रामदाना को लड्डू के रूप में खाया जाता है, लेकिन आप चाहें तो भिगोकर इसका सेवन कर सकते हैं. कुछ लोग सलाद के साथ इसे खाना पसंद करते हैं. इस बात का ख्याल रखें कि गर्मियों में इसका सेवन कम करें, क्योंकि इसके तासीर गर्म होती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news