सर्दी के मौसम में आपका बच्चा भी हो गया है खांसी-जुकाम से परेशान? ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम
Advertisement

सर्दी के मौसम में आपका बच्चा भी हो गया है खांसी-जुकाम से परेशान? ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

 Cough And Cold: बदलते मौसम में बच्चों का खास ध्यान रखना होता है ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चे बहुत ही नाजुक होते हैं इस मौस में जरा सी लावरवाही से बच्चे सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते  हैं.  अगर आपका बच्चा भी बीमार है तो आप कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं. 

सर्दी के मौसम में आपका बच्चा भी हो गया है खांसी-जुकाम से परेशान? ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

Home Remedy For Cough And Cold: बदलते मौसम में बच्चों को खांसी-जुकाम होना एक आम बात है. इस मौसम में बच्चों का खास ध्यान रखना होता है ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चे बहुत ही नाजुक होते हैं जो मौसम के बदलने पर बीमार हो जाते हैं. वहीं इस मौसम में जरा सी लावरवाही से वो सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते  हैं. वहीं इस मौसम में होने वाली खांसी जल्दी ठीक नहीं होती है.इस मौसम में बच्चों को अपना खास ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में अगर आपका बच्चा भी बीमार है तो आप कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं. 

 बच्चों को खांसी-जुकाम से राहत दिलाने वाले घरेलू नुस्खे 

हाइड्रेट रखें-
बच्चों को खांसी-जुकाम से राहत दिलाने के लिए हाइ़ड्रेट रखना बहुत जरूरी है . ऐसा इसलिए क्योंकि जब बच्चे डिहाइड्रेट हो जाते हैं तो उनको बीमारी अपने चपटे में ले लेती है. ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चों के शरीर में पानी की कमी जल्दी हो जाती है. इसलिए बच्चों को थोड़ी-थोड़ी दे में सूप, जूस आदि देते रहें. ऐसा करने से वो खांसी और जुकाम से राहत पा सकते हैं.
भाप दें-
बच्चों को खांसी होने पर उनकी नाक और सीने में कफ जम जाता है. ऐसे मे उनकी परेशानी बढ़ जाती है इसलिए बच्चों को इस समस्या से बचाने के लिए उनको भाप दें. ऐसा करने से उन्हें खांसी से राहत मिलेगी. और उनको खांसी और जुकाम से राहत मिलेगी.

अदरक और शहद दें-
बदलते मौसम में बच्चों को अदरक और शहद का सेवन करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सेवन करने से बच्चों के शरीर में गर्मी आती है और उनको सर्दी नहीं लगती है. इसके लिए आप अदकक को पीस ले और शहद में मिलाकर अपने बच्चे को दें. ऐसा करने से आपके बच्चे को खांसी से राहत मिलेगी. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

 

Trending news