Sore Throat: गले की खिचखिच का रामबाण इलाज है किचन में रखी ये चीज, सर्दी-खांसी हो जाएगी दूर
Advertisement

Sore Throat: गले की खिचखिच का रामबाण इलाज है किचन में रखी ये चीज, सर्दी-खांसी हो जाएगी दूर

Health Tips: सर्दियों के दिनों में जुकाम-खांसी और गले में दर्द की परेशानी आम है. गले की जलन और खिचखिच चैन से बैठने नहीं देती है. हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इनसे छुटकारा पा सकते हैं. 

गले की खराश से छुटकारा पाने का तरीका

Sore Throat Home Remedies: सर्दी-जुकाम अगर ठीक हो जाए तो गले में जलन और दर्द की परेशानी होने लगती है. इसे दूर करना मुश्किल होता है. गले में जलन, दर्द और खराश की परेशानी समय के साथ ही जाती है. हमारे घर के किचन में रखी कुछ चीजें गले की खराश दूर करने में बेहद कारगर हैं. ये एंटीबायोटिक का काम करती हैं. इनसे गले की खराश, जलन और दर्द ही नहीं बल्कि सर्दी-जुकाम में भी आराम मिलेगा. आइए जानते हैं कि घर में रखी हुई किन चीजों से गले की खराश और जलन से छुटकारा मिल सकता है. 

अदरक (Ginger) 

अदरक गले के लिए बहुत फायदेमंद है. अदरक न सिर्फ गले की जलन दूर करता है बल्कि उसे साफ कर खराश और दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. अदरक को काटकर उसे पानी में उबालें और चाय की तरह पिएं. इसमें शहद भी मिला सकते हैं. दिन में 2-3 पीने से गले की परेशानी दूर हो जाएगी.

शहद (Honey) 

शहद गले का इंफेक्शन दूर करने में बेहद फायदेमंद है.  शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो खांसी और सर्दी को दूर करने में मदद करते हैं. शहद को अदरक के पेस्ट के साथ मिलाकर खाने से गले की खराश दूर हो जाती है. इससे दर्द और जलन में भी काफी हद तक आराम मिलता है.

काली मिर्च (Black Pepper) 

काली मिर्च खांसी और गले की परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद है. काली मिर्च में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं. ये कफ और जलन को दूर करने का काम करती है. काली मिर्च को पीसकर इसका पाउडर गर्म पानी या फिर शहद के साथ खाने से खांसी में तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा. 

हींग (Hing) 

हींग कफ और जुकाम को दूर करने में फायदेमंद है. हींग में मौजूद गुण बैक्टीरियाज से लड़ते हैं. गर्म पानी में हींग, अदरक और शहद मिलाकर पीने से गले की सारी तकलीफ दूर हो जाती है. 

हल्दी (Turmeric) 

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लमेटरी और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं. ये इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती है. गर्म दूध के साथ हल्दी मिलाकर पीने से गले की जलन और खराश में राहत मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news