Hair Care: इन नुस्खों से मिलेगा फ्रिजी हेयर्स से छुटकारा, ऐश्वर्या की तरह खूबसूरत हो जाएंगे बाल
Advertisement

Hair Care: इन नुस्खों से मिलेगा फ्रिजी हेयर्स से छुटकारा, ऐश्वर्या की तरह खूबसूरत हो जाएंगे बाल

Dry Hair: बाल ड्राईनेस की वजह से रूखे हो जाते हैं. इनमें न तो ठीक से कोई हेयरस्टाइल बन पाती है और न ही कंघी हो पाती है. हम कुछ घरेलू नुस्खों से बालों को सिल्की बना सकते हैं. 

रूखे बालों को सिल्की बनाने के नुस्खे

Frizzy Hair Home Remedies: रूखे और उलझे हुए बाल किसे पसंद होते हैं. हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसके सिल्की, शाइनी, खूबसूरत और लंबे बाल हों. केमिकल्स से बालों को ठीक करने की कितनी ही कोशिश कर लें, लेकिन इससे नेचुरल बालों की होड़ नहीं हो पाती है और एक वक्त के बाद बाल डैमेज हो जाते हैं. अगर आप भी अपने बेजान बालों से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. इनसे बालों का रूखापन दूर हो जाएगा और वे सिल्की-शाइनी नजर आएंगे.

विटामिन ई और नारियल का तेल

विटामिन ई के कैप्सूल के साथ नारियल तेल मिलाकर लगाने से बालों की ड्राईनेस दूर हो जाती है. नारियल तेल में विटामिन ई की गोली मिलाएं, इस मिश्रण को अच्छी तरह से बालों में लगाएं. आधे घंटे के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें. इस तरह से हफ्ते में 2 बार बाल धोने से बालों की ड्राईनेस दूर हो जाएगी.

केला और शहद

केला और शहद बालों को स्मूद बनाते हैं. 1 केले में 2 चम्मच शहद, 3 चम्मच नारियल और बादाम तेल का मिश्रण मिला लें. इस मिक्सचर को बालों पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. आधे घंटे के बाद बालों को पानी से धो लें. बाल सिल्की और स्मूद हो जाएंगे. 

अंडा और बादाम तेल

अंडा बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. अंडे में 2 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर अच्छी तरह से घोल बना लें. इस मिश्रण को 30 मिनट तक बालों में लगाए रखें, फिर पानी से धो लें. पहली बार में ही बाल मुलायम नजर आने लगेंगे. 

दूध और शहद 

कच्चे दूध को नेचुरल शहद के साथ बराबर मिला लें. इस मिक्सचर को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं. करीब 40 मिनट बालों को धो लें. बाल अंदर से मॉइस्चराइज हो जाएंगे और रूखापन दूर हो जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news