Cracked Heels: शादी में जाने से पहले ठीक कर लें फटी एड़ियां, इन नुस्खों से हो जाएंगी फूलों सी कोमल
Advertisement

Cracked Heels: शादी में जाने से पहले ठीक कर लें फटी एड़ियां, इन नुस्खों से हो जाएंगी फूलों सी कोमल

Dry Skin Care: किसी भी शादी-पार्टी से पहले एड़ियों को ठीक करना भी जरूरी है, वरना इसकी वजह आपका लुक फीका लग सकता है. कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से फटी एड़ियों को कोमल बना सकते हैं. 

फटी एड़ियों को ठीक करने के नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: शादी में जाने से महीने भर पहले ही तैयारी शुरू हो जाती है. हम चेहरे के मेक-अप पर तो बड़ा ध्यान देते हैं, लेकिन बात जब पैरों की आती है तो हमारी कोई तैयारी नहीं होती है. शादी में एड़ियों का मुलायम दिखना भी बहुत जरूरी है, वरना फटी एड़ियां आपके पूरे लुक की शोभा बिगाड़ सकती हैं. कितनी ही महंगी और सुंदर सैंडल पहन लें, लेकिन अगर एड़ियां फटी हुई हैं तो हर चीज फीकी ही लगेगी. एड़ियों को खूबसूरत बनाना है तो पहले से तैयारी करना जरूरी है. हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से फटी एड़ियों को मुलायम बना सकते हैं. 

पैरों का स्क्रब

फटी एड़ियों को सुधारने के लिए उनका स्क्रब करें. चीनी, नींबू और शहद मिलाकर नेचुरल स्क्रब बनाएं. स्क्रब से पैरों की डैड स्किन निकल जाएगी. इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं, एड़ियां सॉफ्ट हो जाएंगी. 

चावल का आटा

चावल के आटे से भी एड़ियों को रूखापन दूर किया जा सकता है. फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए चावल के आटे में शहद और नारियल का तेल मिला लें. इसमें 2-3 बूंद सेब का सिरका भी डालें. इस पेस्ट को अच्छी तरह मिलाएं और पैरों की मालिश करें. 

मोम और तेल

मोम फटी स्किन को कोमल बना देता है. मोम में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर पैरों और एड़ियों में लगाएं. इसके बाद मोजे पहन लें, ताकि एड़ियों में धूल न लगे. ये तरीका रात में सोते वक्त आजमाना है, दिन में धूल में पैर खराब हो सकते हैं.

गरम पानी 

फटी एड़ियों को कुछ देर तक गरम पानी में डालकर बैठ जाएं. एड़ियों को रगड़कर साफ करें, ताकि डैड स्किन और मैल निकल जाए. इसके बाद पैरों को पोंछकर उनमें नारियल फिर बादाम का गरम तेल लगाएं. फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी. 

पेट्रोलियम जैली

पैरों में पेट्रोलियम जैली लगाकर भी फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है. एड़ियों को अच्छी तरह धोकर उनमें पेट्रोलियम जैली लगाएं और मोजे पहन लें. रात में ये तरीका अपनाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news