Chronic Cough: खांस-खांसकर क्‍यों फैला रहे हैं इंफेक्‍शन? एक बार ये असरदार घरेलू चीजें आजमाएं
Advertisement

Chronic Cough: खांस-खांसकर क्‍यों फैला रहे हैं इंफेक्‍शन? एक बार ये असरदार घरेलू चीजें आजमाएं

sardi khasi ke gharelu upchar: हमारी रसोई में ऐसे कई ऐसे घरेलू नुस्खे होते हैं. जिनके जरिए हम खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.  

Chronic Cough: खांस-खांसकर क्‍यों फैला रहे हैं इंफेक्‍शन? एक बार ये असरदार घरेलू चीजें आजमाएं

Home remedies for cold and cough : ठंड की शुरुआत हो चुकी है और लोगों को सर्दी-खांसी होना भी शुरू हो चुकी है. इसके लिए आप कई बार गोली-दवाइयां भी लेते हैं जो बिल्‍कुल ठीक नहीं हैं क्‍योंकि सर्दी के मौसम में इस तरह से वायरल इंफेक्‍शन कई बार होता है और बार-बार दवाइयां लेना अच्‍छी बात नहीं होती. इसके लिए आप अपने घर की ही चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इन घरेलू उपचार से आसानी से सर्दी-खांसी की समस्‍या हल हो जाती है. अगर आप भी सर्दी-खांसी या जुकाम (cold and cough ) से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय (Home remedies ) अपना कर देख सकते हैं. इससे आपको राहत मिल जाएगी.  

ये हैं घरेलू उपचार  

आयुर्वेद डॉक्टर बताते हैं कि मेथी के बीज (Fenugreek seeds) से भी सर्दी जुकाम की समस्‍या खत्‍म हो जाती है क्‍येांकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है. इसके लिए आप मेथी का पानी (Fenugreek water) इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ये आपको खांसी से बचाएगा.  

नमक के गरारे करें (hot water )

सर्दी-जुकाम को खत्‍म करने के लिए गर्म पानी का भी यूज किया जा सकता है. इसके लिए आपको गर्म पानी में नमक मिलाना होगा और उसके गरारे करने होंगे. इससे आपको खांसी और सर्दी में काफी राहत मिलेगी. 

हल्दी का दूध होता है लाभकारी (turmeric milk)

हल्दी का दूध सर्दी-जुकाम और खांसी के लिए काफी लाभदायक होता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. जो इन्फेक्शन से लड़ती है. 

चाय (drink basil tea)

सर्दी में वे लोग भी चाय पी लेते हैं जो अक्‍सर चाय से दूरी बनाते हैं क्‍योंकि इसमें भी सर्दी-खांसी से लड़ने की क्षमता रहती है. अगर आप भी खांसी या बलगम से परेशान हैं तो तुलसी के पत्ते के साथ चाय बनाएं और उसे पीएं. इसके लिए आप ताजी तुलसी या तुलसी के सूखे पत्‍ते ले सकते हैं. अगर आप सूखे पत्‍ते लेते हैं तो एक बड़ा चम्मच पर्याप्त रहेगा. इसमें आप इलायची (cardamom) की एक या दो कलियां भी डाल सकते हैं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.  

सौंफ के बीज (fennel seeds)

खांसी में सौंफ के बीज से काफी आराम मिलता है. सौंफ हर घर की रसोई में रहती ही है. आप एक चम्मच सौंफ लेकर उसे पानी में उबाल लें और फिर इस पानी को पिएं. इससे आपके गले की खराश तो ठीक हो ही जाएगी और सर्दी में भी आराम मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news