Home Decoration Tips: इन तरीकों से बदले घर का डेकोरेशन, कम बजट में आएगा चमकदार लुक!
Advertisement
trendingNow11375223

Home Decoration Tips: इन तरीकों से बदले घर का डेकोरेशन, कम बजट में आएगा चमकदार लुक!

Low Budget Home Interior: त्योहारों के सीजन के साथ ही घरों में सजावट ( Festival Season Home Decoration ) और मेकओवर का दौर भी शुरू हो चुका है. दशहरा ( Dussehra Decoration Items ) और दिवाली ( Diwali Decorations Online ) के अवसर पर लोग घर के इंटीरियर (Interior) के साथ ही फर्नीचर (Furniture) तक में काफी बदलाव करते हैं.

Home Decoration Tips: इन तरीकों से बदले घर का डेकोरेशन, कम बजट में आएगा चमकदार लुक!

Home Decoration Item Online: कितनी भी परेशानी या थकान हो, अपने घर में होने का एहसास बिल्‍कुल अलग ही होता है. वैसे भी घर, उसमें रहने वालों के व्यक्तित्व की परछाई होता है. वैसे कई लोग कुछ महीनों के अंतराल पर ही घर का इंटीरियर (Interior) बदलते रहते हैं. लेकिन अधिकतर फेस्टिव सीजन में होम डेकोर (Home Decor) कराते हैं. इस सीजन में ऑफिस का कितना भी काम हो, लोग जी जान से घर को पहले से ज्यादा क्लासी और आरामदायक बनाने में जुट जाते हैं. लोगों की चाह होती है कि उनका घर सबसे सुंदर नजर आए और वहां आने वाले गेस्‍ट उसकी तारीफ करते न थकें. हालांकि यह काम आसान नहीं है. कई बार कारपेंटर (Carpenter), इलेक्ट्रीशियन (Electrician) और प्लंबर (Plumber) जैसे एक्सपर्ट्स के बिना घर को अपने मन के हिसाब से सजा पाना मुश्किल होता है. यहां हम आपको कुछ बेहद खास टिप्स बता रहे हैं, जो होम डेकोर में आपकी पूरी मदद करेगी. 

टेक्सचर डिजाइन के बिना डेकोरेशन है अधूरा 

आपका घर आपके व्यक्तित्व का आईना है और इसलिए यह आपके बेहद करीब होना चाहिए. इसमें पूरी तरह सहजता यानी आसानी होनी चाहिए और यही वजह है कि एर्गोनॉमिक्स (Ergonomics) को बहुत गंभीरता से लेना चाहिए . घर का लेआउट आपकी सुविधा और पसंद के अनुसार होना चाहिए. घर को सजाने के लिए अपनी पसंद की थीम चुनें. अगर घर का मेकओवर करने जा रहे हैं तो जरूरी और ट्रेंडी सामान, रंग, टेक्सचर (Texture) और लेआउट (Layout) की पूरी जानकारी जुटा लें. शेड में थोड़ा सा भी बदलाव या मटीरियल के साथ समझौता आपके डिजाइन को बर्बाद कर सकता है. अगर आप किसी विशेष थीम पर घर सजा रहे हैं तो उस थीम के अनुसार ही सारा सामान इकट्ठा कर लें.घर के एक कोने को जेन कॉर्नर (Zen Corner) यानी प्राइवेट स्पेस बनाइए. वह पूरी तरह से आपकी सोच, व्यक्तित्व और पसंद के हिसाब से होना चाहिए.

फर्निशिंग पर फोकस करें 

मटीरियल और फर्निशिंग (Furnishing) को लेकर हर किसी की पसंद अलग होती है. कुछ लोगों को सॉफ्ट फर्निशिंग पसंद होती है, जबकि कुछ को डार्क कॉम्बिनेशंस पसंद होते हैं. कोई वेलवेट (Velvet) पसंद कर सकता है, जबकि दूसरे को वह भड़कीला लग सकता है. सोचते समय सब बहुत आसान लगता है, लेकिन यह तय करना जरूरी है कि घर का हर हिस्सा एक दूसरे से कनेक्टेड और बेहतर कैसे लगे.

लाइटिंग पर दें ध्‍यान 

होम डेकोर में लाइटिंग की अपनी भूमिका होती है. आप चाहें तो दीवारों या सीलिंग में छिपी हुई सॉफ्ट लाइटिंग (Soft Lighting) का इस्तेमाल कर सकते हैं या ब्राइट लाइट्स का. आप ग्लॉसी (Glossy) और मैट फिनिश सरफेस में से कोई एक चुन सकते हैं. आप झूमर या विंटेज एडिसन बल्ब पसंद लगवा सकते हैं. विकल्प बहुत सारे हैं, बस सही का चयन जरूरी है.

एक्सपर्ट से लें हेल्‍प 

इस पूरे प्रोसेस को सुचारु, तेज और टेंशन फ्री बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि किसी इंटीरियर एक्सपर्ट (Interior Expert) से राय ले ली जाए. किसी विशेषज्ञ के साथ बैठकर घर को लेकर अपने विजन, पसंद और बजट के बारे में बात कर लें. एक प्रोफेशनल बदलाव के सभी हिस्सों यानी पेंट, फर्श, सजावट की वस्तुओं, लाइटिंग, प्लंबिंग व कई अन्य लास्ट मोमेंट निर्णयों को ध्यान में रख सकता है. होम डेकोर सर्विस में विशेषज्ञता वाली प्रोफेशनल कंपनियां संपर्क करने के लिए हर प्रोजेक्ट के लिए एक पर्सनल प्रोजेक्ट मैनेजर असाइन करती हैं. शुरुआत में, इस प्रोसेस को आउटलाइन किया जाएगा, जरूरतों को समझा जाएगा और जहां भी जरूरत होगी, वहां 2 डी और 3 डी चित्रों के रूप में बनाए गए ग्राफिक डिजाइन रखे जाएंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news