Home Cleaning Tips: सर्दियों में घर की सफाई का ऐसे बनाएं प्लान, चमक उठेगा कोना-कोना
Advertisement
trendingNow12012415

Home Cleaning Tips: सर्दियों में घर की सफाई का ऐसे बनाएं प्लान, चमक उठेगा कोना-कोना

Home cleaning: जब सर्दियां आती हैं, तो यह हमारे सर्दियों के कपड़े, कंबल, कालीन, लिनन को बाहर निकालने के साथ हमारे घर के माहौल को बदलने का समय होता है.

Home Cleaning Tips: सर्दियों में घर की सफाई का ऐसे बनाएं प्लान, चमक उठेगा कोना-कोना

Easy home cleaning tips: उत्तर भारत में सर्दियों ने दस्तक दे दी है और अब इसके के लिए तैयार होने का समय है. यह न केवल सर्दियों के कपड़ों या कारपेट्स को निकालने के बारे में है, बल्कि यह गहरी सफाई करने और एक स्वस्थ एनवायरमेंट बनाने का एक मौका भी है. डायसन आपके घर के अलग-अलग जगहों को व्यवस्थित करने और साफ इनडोर एनवायरमेंट के लिए सफाई के तरीकों के लिए कुछ प्रक्टिकल सुझाव और तरकीबें शेयर करता है.

जब सर्दियां आती हैं, तो यह हमारे सर्दियों के कपड़े, कंबल, कालीन, लिनन को बाहर निकालने के साथ हमारे घर के माहौल को बदलने का समय होता है. इस बदलाव के दौरान, किसी भी ऐसी चीज से छुटकारा पाना चाहिए जिसकी अब आपको जरूरत नहीं है. एक-एक कमरे में जाकर और अपने सामान को व्यवस्थित करके शुरुआत करें. निर्दयी बनें और ऐसी किसी भी चीज से छुटकारा पाएं जिसका आप इस्तेमाल नहीं करते, जरूरत नहीं है.

घर के समानों का चयन करें?
यदि आप श्योर नहीं हैं कि किसी चीज का क्या करना है, तो खुद से पूछें कि क्या आपने कितने समय से इसे इस्तेमाल नहीं किया है. यदि नहीं, तो इससे छुटकारा पाने का समय आ गया है. ऐसी चीज दान करें या बेचें. जो अच्छी हालत में हों और जो भी खराब हैं (विशेष रूप से आपके सर्दियों के कपड़े और कंबल) उसे रीसायकल करें या कूड़ेदान में फेंक दें. घर की सफाई का यह प्लान होम ऑर्गेनाइजर और शॉर्ट स्टोरी की फाउंडर स्मृति भाटिया ने बताया है.

कैसे करें डीप क्लीनिंग
अपने घर को सर्दियों के लिए तैयार करने से आप अपने बिस्तर के स्टोर, ट्रंक, अलमारी आदि से बहुत ज्यादा धूल के कॉन्टेक्ट में आ सकते हैं, जिससे आपकी एलर्जी भी हो सकती है. अपने घर की गहरी सफाई करने के लिए भी इस मौके का फायदा उठाएं. इसमें फर्श और छत से लेकर दीवारों और फर्नीचर तक हर तरह की सफाई शामिल है.

सही टूल में इनवेस्ट करें
धूल और मलबे को सही तरीके से हटाने के लिए अलग अलग फ्लोर और प्लेस को अलग-अलग क्लीनिंग टूल्स की जरूरत होती है. झाड़ू लगाने और धूल झाड़ने से केवल धूल फैलती है, जिससे वह हवा में उड़ जाती है और दूसरी जगह चली जाती है. कॉर्ड-फ्री वैक्यूम क्लीनर बेहतरीन क्लीनिंग टूल्स हैं क्योंकि वे आपके घर की मुश्किल जगहों के आसपास सटीक सफाई सुनिश्चित करने के लिए कई अटैचमेंट्स के साथ आते हैं. डायसन कॉर्ड-फ्री वैक्यूम क्लीनर की एक सीरीज के साथ आते है. यूजर्स की सफाई की जरूरतों के आधार पर हर घर के लिए एक फॉर्मेट होता है. डायसन वैक्यूम क्लीनर डस्ट लाइट टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं जो फर्श न दिखाई देने वाले धूल के कणों को भी देखकर साफ कर देते हैं.

Trending news