High protein milk: गाय और भैंस नहीं, इसके दूध में मिलता है सबसे ज्‍यादा प्रोटीन; जान लीजिए फायदे
Advertisement

High protein milk: गाय और भैंस नहीं, इसके दूध में मिलता है सबसे ज्‍यादा प्रोटीन; जान लीजिए फायदे

Protein in buffalo milk: अगर आप हाई प्रोटीन दूध पीना चाहते हैं तो गाय या भैंस का दूध पीना छोड़ दीजिए क्‍योंकि एक रिसर्च में दावा किया गया है कि भैंस से भी तीन गुना ज्‍यादा प्रोटीन कॉकरोच के दूध में मिलता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि भविष्‍य में प्रोटीन सप्लीमेंट बनान के लिए भी इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है.     

  High protein milk: गाय और भैंस नहीं, इसके दूध में मिलता है सबसे ज्‍यादा प्रोटीन; जान लीजिए फायदे

Cockroach milk: कोई कहता है कि गाय का दूध लीजिए. कोई कहता है भैंस, बकरी या ऊंट का दूध पीजिए, लेकिन अब लगता है शायद ये बात पुरानी होने वाली है. एक रिसर्च में नई बात सामने आई है कि कॉकरोच के दूध में भैंस के दूध से तीन गुना ज्‍यादा एनर्जी होती है. जी हां, आपको ये बात हैरान करने वाली लग सकती है. लेकिन वैज्ञानिक इस बात को लेकर नए-नए दावे कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि आने वाले समय में प्रोटीन सप्लीमेंट के लिए इस दूध का इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

कौन बेच रहा है कॉकरोच का दूध?

वर्तमान में भारत में इस दूध को तैयार करने वालों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की एक कंपनी ने कीड़े-मकौड़े का दूध बनाना शुरू कर दिया है. ऐसा दावा किया गया है कि इनका टेस्‍ट चॉकलेट, पीनट बटर और चाय की तरह है. उनका यह भी कहना है कि कॉकरोच के दूध में अच्‍छी मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके अलावा गुड फैट की मात्रा भी इसमें मिलती है. वैज्ञानिक उम्मीद जता रहे हैं कि आने वाले समय में जल्द ही इसका इस्तेमाल प्रोटीन सप्लीमेंट के  लिए किया जा सकेगा. 

कॉकरोच के दूध का इतना जलवा क्यों?

बायोकेमिस्ट सुब्रमण्यम रामाश्वमई ने वाशिंगटन पोस्ट को एक इंटरव्यू में बताया था कि इस दूध को वैसे तो कोई पसंद नहीं करेगा लेकिन हम फिर भी इसे बना रहे हैं क्योंकि इस दूध के फायदे बहुत हैं. उन्होंने कहा कि इसका सेवन धीरे-धीरे करने से व्‍यक्ति को लाभ मिलेगा और इस दूध का कोई साईड इफेक्ट भी नहीं होगा. वे कहते हैं कि इंसानों के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करेगा. एक रिसर्चर ने बताया है कि इसमें प्रोटीन क्रिस्टल नाम की धातु होती है. जो फैट, प्रोटीन और शुगर से मिल कर तैयार होती है. कॉकरोच के दूध में भैंस के दूध से तीन गुना ज्‍यादा ऊर्जा रहती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news