High Cholesterol Symptoms: शरीर में बढ़ता हाई कोलेस्ट्रॉल ले सकता है आपकी जान! इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज
Advertisement

High Cholesterol Symptoms: शरीर में बढ़ता हाई कोलेस्ट्रॉल ले सकता है आपकी जान! इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

High Cholesterol Signs: हाई कोलेस्ट्रॉल को बहुत गंभीर बीमारी माना जाता है. इसकी वजह से इंसान को हार्ट अटैक या स्ट्रोक आ सकता है, जिसके चलते उसकी जान भी जा सकती है. 

 

High Cholesterol Symptoms: शरीर में बढ़ता हाई कोलेस्ट्रॉल ले सकता है आपकी जान! इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

How to Avoid High Cholesterol: हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक दुनिया में लाखों लोग ऐसे घूम रहे हैं, जिन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल का गंभीर खतरा है. इस बीमारी के लक्षण भी धीरे-धीरे उभरकर उनके सामने आ रहे होते हैं लेकिन उनकी पहचान न होने की वजह से लोग इस समस्या से अनजान रहते हैं. जब तक उन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल होने का पता चल पाता है, तब तक काफी देर हो जाती है और हालात हाथ से निकल चुके होते हैं. आज हम आपको हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़े ऐसे ही 2 लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जानकर आप काफी हद तक इस बीमारी से अपना बचाव कर पाएंगे. 

क्या होता है हाई कोलेस्ट्रॉल?

सबसे पहले ये जान लेते हैं कि कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol Symptoms) होता क्या है. असल में कोलेस्ट्रॉल हमारे ब्लड में पाया जाने वाला वह मोमी पदार्थ है जो लीवर के साथ-साथ आपके द्वारा खाए जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थों द्वारा बनाया जाता है. ब्रिटेन की सरकारी हेल्थ सर्विस NHS के मुताबिक शरीर को कोशिकाओं के निर्माण और विटामिन, हार्मोन बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है. लेकिन समस्या तब होती है, जब इसकी मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए. ऐसे में यह हमारे लिए जानलेवा भी हो सकता है. 

दुनिया में लाखों लोग हैं पीड़ित

ब्रिटिश वेबसाइट द सन ने इस मुद्दे पर अहम रिपोर्ट प्रकाशित की है. वेबसाइट के अनुसार ब्रिटिश एसोसिएशन फॉर न्यूट्रिशन एंड लाइफस्टाइल मेडिसिन (BANT) के डॉक्टरों का कहना है कि दुनिया में लाखों लोग हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे के साथ जी रहे हैं और वे इसके लक्षणों से अनजान हैं. ऐसे में वे अपना इलाज भी नहीं करवा पा रहे हैं. Dr Rachel Ward के मुताबिक हालात बिगड़ने का असर आपकी आंखों के पास दिखाई दे सकता है. 

वंशानुगत भी हो सकती है बीमारी

वे कहते हैं कि अगर आपकी पलकों या नाक के पास सफेद या पीले रंग की गांठ उभर आई है तो ये हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol Symptoms) का संकेत हो सकता है. इस स्थिति को  xanthelasma deposits कहा जाता है. यह इस बात का इशारा होता है कि आपको हाई कोलेस्ट्रॉल हो सकता है. नाक और पलकों पर इस तरह की गांठ आमतौर पर वंशानुगत बीमारी की वजह से उभरती है. अगर आपके परिवार में किसी को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या रही हो तो यह बीमारी आपको भी घेर सकती है. इसे पारिवारिक hypercholesterolaemia कहा जाता है. 

हाई कोलेस्ट्रोल होने के लक्षण 

आंख के भीतरी हिस्से में पीली गांठ (Xanthelasmas)

अगर आपकी आंख के भीतरी कोने के पास छोटी पीली गांठ हो तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol Symptoms) होने का संकेत करता है. ऐसा संकेत दिखते ही सचेत हो जाना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर इलाज शुरू करवाना चाहिए. 

आंख के तारे के पास पीलापन (Corneal arcus)

आंख के भीतरी हिस्से यानी आइरिस (iris) के पास पीलापन दिखना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है. इस संकेत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

NHS के अनुसार, अन्य PAD लक्षणों में शामिल हैं:

हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर दिल में खून की सप्लाई में रुकावट आने लगती है. इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इस स्थिति को peripheral arterial disease (PAD) कहा जाता है. ऐसा होने पर ये लक्षण दिखते हैं. 

- चलते समय पैरों में दर्दनाक दर्द होना, जो थोड़ा आराम करने से गायब हो जाता है.
- पैरों के बालों का झड़ना
- पैरों में सुन्नता या कमजोरी
- पैरों के वे घाव, जो ठीक नहीं होते
- पैरों की त्वचा का रंग सामान्य से अधिक पीला या नीला हो जाना 
- पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन होना 
- पैरों की मांसपेशियां कमजोर हो जाना 

बचने के लिए कर लें ये उपाय

ब्रिटिश हेल्थ सर्विस के मुताबिक हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol Symptoms) से बचने के लिए लोगों को कई उपाय करने चाहिए. कई सारे ऐसे तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. इनमें धूम्रपान छोड़ना, नियमित व्यायाम करना, वसायुक्त भोजन में कमी करना, स्वस्थ आहार लेना, फल-सब्जी और साबुत अनाज खाने जैसी चीजें अपनानी चाहिए. 

Trending news