ब्लड प्रेशर रखना है कंट्रोल तो खाली पेट जरूर खाएं ये चीज, मिलेगा फायदा
Advertisement

ब्लड प्रेशर रखना है कंट्रोल तो खाली पेट जरूर खाएं ये चीज, मिलेगा फायदा

खसखस खाने के कई फायदे हैं. ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है. इसकेअ लावा हड्डियों को मजबूत करने में भी आप खसखस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

खसखस से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

नई दिल्ली: बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों को ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा होने की समस्या (High blood pressure) होने लगती है. इसे कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी जीवनशैली के साथ-साथ खान-पान में भी बदलाव करना होगा, तभी जाकर आप बीपी की समस्या से निजात पा सकते हैं. वर्तमान समय में कई ऐसे लोग हैं, जो बीपी कि गोलियां भी खाते हैं. हालांकि, आप तमाम तरह के घरेलू उपाय जरूर ट्राई करते होंगे, जिससे इस समस्या से निजात मिल सके. कुछ ऐसा ही उपाय आपके के लिए हम लेकर आए हैं.

  1. ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद है खसखस
  2. खाली पेट खाने से कम होगा होगा बीपी
  3. हड्डियां भी होंगी मजबूत

खाली पेट खाएं खसखस

अगर आप खाली पेट खसखस का सेवन करेंगे तो आपका बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कंट्रोल में किया जा सकता है. दरअसल, खसखस में ओलिक एसिड होता है, जो हाई बीपी के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है. 

हड्डियां होंगी मजबूत

बढ़ा हुआ बीपी कम करने के अलावा हड्डियों के लिए भी खसखस काफी फायदेमंद है. अगर आप भी खाली पेट खसखस खाते हैं तो आपकी हड्डियां मजबूत होंगी. दरअसल, कॉपर और कैल्शियम से भरपूर होने के चलते खसखस काफी उपयोगी है. 

पाचन तंत्र भी होगा मजबूत 

बता दें कि खसखस खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत हाता है. जैसे ही आप इसको खाना शुरू करेंगे ये Metabolism को तेज करेगा, जिससे खाना पचाने की क्रिया भी तेज होगी. इसके लिए आप रात में सोते समय खसखस के बीजों को पानी में भीगो कर रखें और सुबह खाली पेट इन बीजों का सेवन करें. 

कब्ज की समस्या भी होगी दूर 

अधिकतर लोगों को कब्ज की शिकायत बहुत होती है, ऐसे लोगों को अब घबराने की जरूरत नहीं है. खसखस के बीज कब्ज की समस्या होने पर बहुत ही फायदेमंद होते हैं. 

मुंह के छालों को भी करता है कम 

गर्मी में मुंह के छालों की समस्या होना भी आम बात है. हालांकि, इस परेशानी को खत्म करने के लिए भी आप खसखस का उपयोग कर सकते हैं. खसखस ठंडा होता है तो यह आपके पेट को भी ठंडा रखता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news