ये हैं दिल्ली की 5 ऑफबीट डेस्टिनेशंस, जिनको ट्रेवल लवर मिस नहीं कर सकते
Advertisement
trendingNow11658464

ये हैं दिल्ली की 5 ऑफबीट डेस्टिनेशंस, जिनको ट्रेवल लवर मिस नहीं कर सकते

Travel Tips: आप भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं, तो यहां 5 ऑफबीट डेस्टिनेशंस हैं जिन्हें प्रत्येक ट्रेवलर लवर को अपनी बकेट लिस्ट में जरूर शामिल (Hidden Places in Delhi) करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं.

ये हैं दिल्ली की 5 ऑफबीट डेस्टिनेशंस, जिनको ट्रेवल लवर मिस नहीं कर सकते

Hidden Places in Delhi: दिल्ली एक ऐसा शहर है जो अपने विज़िटर्स को अमेज करना कभी बंद नहीं करता है. इसके लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों के अलावा, शहर भर में कई छिपे हुए रत्न बिखरे हुए हैं. ये लीक से हटकर जगहें दिल्ली के समृद्ध इतिहास और संस्कृति में एक अनूठा दृष्टिकोण पेश करती हैं, जो उन यात्रियों के लिए एकदम सही हैं जो पुराने रास्ते से आगे की खोज करना चाहते हैं. यदि आप राष्ट्रीय राजधानी में हैं, तो यहां 5 ऑफबीट डेस्टिनेशंस हैं जिन्हें प्रत्येक ट्रेवलर लवर को अपनी बकेट लिस्ट में जरूर शामिल (Hidden Places in Delhi) करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं......

सुंदर नर्सरी 
हुमायूँ के मकबरे की व्यस्त सड़कों के ठीक सामने स्थित दिल्ली के इस छिपे हुए रत्न में हरे-भरे बगीचे, फव्वारे, झीलें और स्मारक हैं, जो शहर की हलचल से एक शांतिपूर्ण अनुभव प्रदान करते हैं. नर्सरी में विभिन्न प्रकार के अनूठे पौधे हैं और यह प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए स्वर्ग है. दिल्ली के कम ज्ञात खजाने की खोज करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सुंदर नर्सरी की यात्रा जरूरी है.

मिर्जा गालिब हवेली
मिर्जा गालिब की हवेली पुरानी दिल्ली की चहल-पहल भरी गलियों में स्थित एक ऐतिहासिक हवेली है. हवेली को एक संग्रहालय में बदल दिया गया है जो महान कवि के जीवन और कार्यों को प्रदर्शित करता है. यह उर्दू शायरी के प्रेमियों और भारतीय इतिहास के उत्साही लोगों के लिए एक ज़रूरी जगह है. आप ग़ालिब की विभिन्न कलाकृतियों, दस्तावेज़ों और व्यक्तिगत सामानों का पता लगा सकते हैं.

चंपा गली 
साकेत में स्थित, यह स्थान एक अद्वितीय और आकर्षक वातावरण प्रदान करता है. यह लीक से हटकर डेस्टिनेशन भित्तिचित्रों, आकर्षक कैफे, दुकानों और रचनात्मक स्टूडियो से सजी एक संकरी गली है. यह एक आलसी दोपहर की चहलकदमी या दोस्तों के साथ एक कप कॉफी के लिए आदर्श स्थान है. चंपा गली दिल्ली के कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड का ठिकाना है, जिसे खाने के शौकीनों को जरूर आजमाना चाहिए.

हौज खास गांव 
यह गांव आधुनिक और पारंपरिक संस्कृति के अनूठे मिश्रण के लिए जाना जाता है, जो इसे रचनात्मकता का केंद्र बनाता है. गांव इतिहास में समृद्ध है, हौज खास किला और हिरण पार्क लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं. यह स्थान अपने जीवंत नाइटलाइफ़ दृश्य के लिए भी जाना जाता है, जिसमें विभिन्न प्रकार के बार और क्लब हैं जो सभी स्वादों को पूरा करते हैं.

मजनू का टीला  
ये तिब्बती उपनिवेश के रूप में भी जाना जाता है, यह एक शांतिपूर्ण और लीक से हटकर गंतव्य है जो एक अद्वितीय सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करता है. यह क्षेत्र तिब्बती समुदाय का घर है और आगंतुक रंगीन मंदिरों का पता लगा सकते हैं, मुंह में पानी लाने वाले तिब्बती व्यंजनों और पारंपरिक हस्तशिल्प और स्मृति चिन्ह की दुकानों का आनंद ले सकते हैं. मजनू का टीला में किफायती बैकपैकर हॉस्टल और गेस्टहाउस भी हैं, जो इसे बजट यात्रियों के ठहरने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news