Cold Water Side Effects: ठंडा पानी पीने से हो सकती हैं ये 4 बड़ी परेशानी, तबीयत खराब होने से पहले जानें
Advertisement
trendingNow11217349

Cold Water Side Effects: ठंडा पानी पीने से हो सकती हैं ये 4 बड़ी परेशानी, तबीयत खराब होने से पहले जानें

Cold Water Side Effects: गर्मी के मौसम में कुछ लोग तुरंत ठंडा पानी पी लेते हैं, लेकिन बता दें कि ऐसा करके आप अपनी हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि ठंडे पानी से कौन-से पांच बड़े नुकसान होते हैं. 

ठंडे पानी पीने से होंगे ये नुकसान

Cold Water Side Effects: ठंडे पानी की तलब आपको कई बीमारियों की तरफ धकेल सकती है. अगर आपकी यह तलब आपको ठंड़ा पानी पीने में मजबूर करती है तो जरा सावधान हो जाइए, क्योंकि इससे आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. गर्मी का मौसम में है ऐसे में कुछ लोग तो ठंडे पानी के बिना नहीं रह  पाते हैं. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि ऐसा करके आप अपनी हेल्थ के साथ कैश खिलवाड़ कर रहे हैं. 

1. हार्ट रेट हो सकता है कम 

गर्मियों में ठंडा पानी पानी से आपके हार्ट रेट पर प्रभाव पड़ सकता है. तो कोशिश करें कि आप नॉर्मल पानी पिएं, क्योंकि इससे आपके हार्ट रेट कम हो सकता है. ऐसे में हार्ट का रिस्क भी बढ़ जाता है. इसके साथ ही ठंडे पानी से ब्रेन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. 

2. पाचन तंत्र पर भी पड़ता है बुरा प्रभाव 

ठंड पानी पानी में आपको लगता होगा कि गर्मी दूर हो रही है, लेकिन बता दें कि इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आप किसी भी चीज को आसानी से पचान में असमर्थ होते हैं. इसलिए कभी भी एकदम ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. 

3. इम्यूनिटी भी हो सकती है कमजोर

कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. ऐसे में ठंडे पानी पीने से इसके कमजोर होने की संभावना होती है. ऐसे में कोशिश करें कि आप नॉर्मल पानी पिएं, ताकी आपको किसी भी प्रकार की बीमारियां नहीं घेर सकें. 

4. सिरदर्द की परेशानी हो सकती है

इसके साथ ही बता दें कि जैसे ही आप ठंडा पानी पीते हैं तो आपको अच्छा लगता है, लेकिन इससे आपके दिमाग पर भी असर पड़ता है. किसी-किसी के सिर में कुछ देर बात दर्द होने लगता है. इसके अलावा ठंडे पानी से आपका गला भी खराब हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news