Heart Attack का नहीं होना चाहते हैं शिकार? तो शरीर के इन इशारों को बिलकुल न करें इग्नोर
trendingNow11225374

Heart Attack का नहीं होना चाहते हैं शिकार? तो शरीर के इन इशारों को बिलकुल न करें इग्नोर

Heart Disease: दिल की बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है इसलिए वक्त रहते सतर्क हो जाना चाहिए. हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कुछ अहम बदलाव होने लगते हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है.

Heart Attack का नहीं होना चाहते हैं शिकार? तो शरीर के इन इशारों को बिलकुल न करें इग्नोर

Heart Attack Symptoms: भारत में मौत का एक बड़ा कारण है हार्ट अटैक, तकरीबन हर परिवार में दिल के मरीज मरीज मिल जाएंगे, भले ही युवाओं को इसका कम शिकार होना पड़ता है, लेकिन किसी बुजुर्ग की हालत देखकर खौफ में आना लाजमी है. इसलिए जरूरी ये है कि दिल का दौरा पड़ने से पहले आप सतर्क हो जाएं और इसके बचाव का तरीका ढूंढ़ लें.

हार्ट अटैक के लक्षण

दिल की बीमारियां काफी गंभीर होती हैं, इसलिए अगर आपके शरीर में कुछ खास बदलाव दिखने लगें तो इसको वॉर्निंग साइन समझें और नजरअंदाज करने की भूल जरा भी नहीं करें, वरना आपका ये एटीट्यूड नुकसानदेह साबित हो सकता है.

1. चेस्ट पेन

हार्ट अटैक आने से पहले छाती में हल्का दर्द और बेचैनी होने लगती है. हालांकि चेस्ट पेन कई अन्य वजहों से भी पैदा हो सकता है, लेकिन इसे हृदयाघात के लक्षणों में शुमार किया जाता है. अगर आपको भी ऐसी परेशानी आए तो तुरंत चेकअप कराना चाहिए.

2. ज्यादा पसीना

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों को फुल एसी रूम में भी पसीना आता है. असल में ये एक बड़े खतरे की तरफ इशारा होता है. आमतौर पर दिल का दौरान पड़ने से पहले ऐसी परेशानी पेश आती है, इसलिए अपने सेहत को लेकर सतर्क हो जाएं.

यह भी पढ़ें- White Hair: कम उम्र में बालों की सफेदी से लगता है डर? तो शरीर में न होने दे इस Vitamin की कमी

3. थकान

जब शरीर में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है तब कम काम करने पर भी ज्यादा थकान महसूस होने लगती है. नींद की कमी होना भी थकने की वजह हो सकती है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो आपको डॉक्टर के पास जल्द से जल्द जाना चाहिए.

4. टेंशन

अगर आपकी मेंटल हेल्थ सही नहीं रहेगी तो शरीर के बाकी हिस्सों में भी परेशानी पैदा हो सकती है. दिल का दौरा पड़ने से पहले स्ट्रेस आता है, यही वजह है कि इस लक्षण को इग्नोर करना घातक साबित हो सकता है. जितना हो सके टेंशन फ्री रहने की कोशिश करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news