Healthy Tips: 50 के बाद महिलाओं में बढ़ जाता है हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा, इन 3 तरीकों से खुद को रखें हेल्दी
Advertisement

Healthy Tips: 50 के बाद महिलाओं में बढ़ जाता है हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा, इन 3 तरीकों से खुद को रखें हेल्दी

Tips to stay healthy: 50 साल से अधिक उम्र की महिलाओं में दिल की बीमारी, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा अधिक रहता है. ऐसे में खुद को हेल्दी रखा बेहद जरूरी होता है.

Healthy Tips: 50 के बाद महिलाओं में बढ़ जाता है हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा, इन 3 तरीकों से खुद को रखें हेल्दी

Tips to stay healthy: जीवन की उच्च गुणवत्ता बनाए रखने और बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए 50 के बाद स्वस्थ रहना महत्वपूर्ण है. 50 की उम्र के बाद शरीर में परिवर्तन होते हैं जो हमें स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं, जैसे मांसपेशियों में कमी, कमजोर हड्डियां और कमजोर इम्यून सिस्टम. 50 साल से अधिक उम्र की महिलाओं में दिल की बीमारी, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा अधिक रहता है. ऐसे में खुद को हेल्दी रखा बेहद जरूरी होता है. नीच बताए गए तीन नियम को जरूर फॉलो करें और हमेशा हेल्दी रहें.

हेल्दी डाइट: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर को कम कैलोरी की आवश्यकता होती है, लेकिन फिर भी हमें पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार की जरूरत होती है. अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट शामिल करें. प्रोसेस्ड फूड, शुगर ड्रिंक और सैचुरेटेड फैट का सेवन सीमित करें. आप अपने लिए डाइट प्लान बनाने के लिए डॉक्टर या डाइटीशियन से बात कर सकते हैं.

नियमित व्यायाम: नियमित व्यायाम 50 से अधिक महिलाओं को स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है, साथ ही, दिल की बीमारी और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है. रोजाना कम से कम आधे घंटे व्यायाम करने का लक्ष्य रखें. कोई भी नया व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

नियमित जांच करवाएं: जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के लिए आपका जोखिम बढ़ता जाता है. अपने डॉक्टर से मिलकर नियमित जांच करवाएं और उन स्थितियों को जल्दी पहचाने और कंट्रोल करें. मैमोग्राम, कॉलोनोस्कोपी और बोन डेंसिटी स्कैन जैसी स्क्रीनिंग अवश्य करवाएं. अपने किसी भी लक्षण या चिंता के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और प्रश्न पूछने में संकोच न करें. अच्छी नींद लें, धूम्रपान व अत्यधिक शराब के सेवन से बचें और पूरी सेहत व तंदुरुस्ती को बनाए रखने में मदद के लिए तनाव के स्तर को कम करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news