Health Tips: डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं गन्ने का जूस? जानें सच्चाई
Advertisement
trendingNow11202195

Health Tips: डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं गन्ने का जूस? जानें सच्चाई

Diabetic Patient Diet: गर्मियों के मौसम में गन्ने का जूस पीना सभी को पसंद आता है. लेकिन डायबिटीज के मरीजों को गन्ने के जूस का सेवन अवॉइड ही करना चाहिए. चलिए हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज को गन्ने के जूस का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए?

Health Tips: डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं गन्ने का जूस? जानें सच्चाई

Diabetic Patient Diet: गर्मियों के मौसम में गन्ने का जूस पीना सभी को पसंद आता है. गन्ना वैसे तो एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) का अच्छा स्त्रोत है पर जिन लोगों को डायबिटीज (diabetes) है उनके लिए उतना हेल्दी नहीं है. बता दें गन्ने में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है पर अगर आपको डायबिटीज है तो फाइबर के लिए आप गन्ने की जगह दूसरे फल खा सकते हैं. वहीं गन्ने में कॉर्ब होता है जिन चीजों में कॉर्ब होता उसका सेवन करने से शुगर बढ़ जाता है. वहीं बता दें गन्ने से चीनी बनाई जाती है जिसके चलते ये शुगर का मुख्य स्त्रोत है. इसलिए डायबिटीज (diabetes)के मरीजों को गन्ने के जूस का सेवन अवॉइड ही करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि  डायबिटीज (diabetes) के मरीज को गन्ने के जूस का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए?

यह भी पढ़ें: Men Health Tips: इस मिश्रण का सेवन करने से पुरुषों को मिलता है फायदा, ये समस्याएं होती हैं दूर

 

डायबिटीज के मरीजों को गन्ने का जूस क्यों कर सकता है नुकसान?

1-गन्ने के रस को बिना रिफाइंड किए सीधे गन्ने से निकालकर बनाया जाता है इसलिए हाई शुगर के कारण डायबिटीज में इसका सेवन नहीं करना चाहिए.
2-बता दें गन्ने के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है पर इसमें शुगर भी बहुत ज्यादा होती है इसलिए ये जूस डायबिटीज मरीजों के लिए हेल्दी नहीं है. इस जूस की जगह आप ऐसे जूस का सेवन कर सकते हैं जिसमें चीनी की मात्रा कम हो.

यह भी पढ़ें: Health Tips: गर्मियों में तरबूज या खरबूजा में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हकीकत

3- गन्ने के रस में कैलोरीज की मात्रा ज्यादा होती है अगर आप नियमित इसका सेवन करेंगे तो आपका वजन भी बढ़ सकता है और डायबिटीज भी हो सकती है.
4- दूसरे जूस की तरह गन्ने का जूस पीना भी डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद नहीं है. बता दें गन्ने का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ जाएगा. वहीं बता दें अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप गन्ने के जूस के अलावा और भी जूस जैसे मैंगो जूस या स्ट्रॉबेरी जूस आदि पीने से बचना चाहिए. इनका सेवन भी आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news